Mumbai: पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना समाज के अंतिम वर्ग तक पहुंचे – सांसद गोपाल शेट्टी

PM Vishwakarma Skill Scheme reaches the last section of the society - MP Gopal Shetty

विनय महाजन मुंबई 
 प्रत्येक व्यक्ति लाभान्वित हो  इस हेतू सांसद गोपाल शेट्टी ने आरंभ किया अभियान।
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना का एलान हुआ है।
उत्तर मुंबई के सांसद  गोपाल शेट्टी ने १७ सितंबर को लागू की गई इस योजना का लाभ नागरिकों को मिले इस हेतू कमर कस ली है।
विश्वकर्मा समाज के लोहार सुतार ज्ञाती हितेच्छक मंडल (मुंबई) ने जब संसद गोपाल शेट्टी को संपर्क किया तब त्वरित ही २ अक्तूबर को इस समाज की एक बड़ी सभा आयोजित करने के लिए सांसद शेट्टी ने पूरी ताकत लगाई।
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना शुभारंभ एवं पंजिकरण संमेलन मे समाज के प्रत्येक व्यक्ति को मिले इसलिए योजना के विषय मे मार्गदर्शन एवम् आर्थिक ऋण नियोजन हेतु जनसेवा सहकारी बैंक के अध्यक्ष एड.जयप्रकाश मिश्रा को लेकर सांसद गोपाल शेट्टी सभा में पहुंचे। यह अपने आप में एक सराहनीय कदम था। और एड.जयप्रकाश मिश्रा ने उपस्थित लुहार सुथार समाज के हजारों भाई बहनों को बारीकी से पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना के पहलुओं को रखा। जनसेवा सहकारी बैंक द्वारा लुहार सुथार समाज कल्याण के लिए सर्व योग्य सहायता का वचन भी दिया।
जनसेवा सहकारी बैंक अध्यक्ष एड.जेपी मिश्रा ने सांसद गोपाल शेट्टी की संवेदना की सराहना करते हुए कहा की इस विषय के लिए वे सीधे मुझे मिलने बैंक में पहुंचे और पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना को लागू कर समाज की उन्नति हेतु चर्चा किए। उन्हीं के आग्रह से मैं यह उपस्थित हुआ हूं ऐसा कहने के पश्चात एड जयप्रकाश मिश्रा ने बैंक से मिलने वाले ऋण नियोजन प्रक्रिया की
पूर्ण जानकारी दी।
सांसद गोपाल शेट्टी ने
इस योजना के अंतर्गत मार्गदर्शन किया। अपने  भाषण में सां.गोपाल शेट्टी ने कहा की,
बैंक से ऋण लेने के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना में यदि कोई छोटी छोटी अड़चन है तो मैं संबंधित मंत्रालय से इसके लिए स्वयं बात कर नियमो में सुधार के लिए भी प्रयत्न करूंगा, लेकिन समाज के प्रत्येक व्यक्ति माता/बहनें भी व्यवसाय के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना से लाभान्वित हो यह मेरी प्राथमिकता होगी।
इस अवसर पर सांसद शेट्टी के द्वारा भिन्न भिन्न भाषाओं में पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना के पत्रक भी तैयार किए गए हैं। जो सभा में उपस्थित नागरिकों को वितरित किए गए।
मैं स्वयं डाई मेकर था, और कुशलता से व्यवसाय कर सफल हुआ हूं। अतः व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता मैं समझ सकता हूं, आज इसीलिए जनसेवा सहकारी बैंक के अध्यक्ष को साथ लेकर आया हूं। यदि रिजर्व बैंक से बात करने की आवश्यकता होगी तो मैं स्वयं रिजर्व बैंक से चर्चा विचार कर पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना के लिए व्यवसाय करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस महत्वाकांक्षी योजना से लाभान्वित करूंगा

Related Articles

Back to top button