देशी गाय पालन करें किसान, एक गाय पर प्रति माह प्रतिमाह 900 रुपए अनुदान देगी सरकार

🔴 पशुपालन मंत्री ने किया बोरलाय में मांगलिक भवन का भूमिपूजन

✍️ दैनिक हमारा मैट्रो, बड़वानी

प्राकृतिक खेती आज की महत्ती आवश्यकता हैं। प्रदेश सरकार प्राकृतिक खेती और पशुपालन के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। इससे किसान प्राकृतिक खेती से कम लागत में अच्छा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता हैं। इसके लिए किसान को सिर्फ उन्हें एक देशी गाय पालना होगी। एक देशी गाय से प्राप्त गोमूत्र से 25 एकड क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की जा सकती है। इसके लिए राज्य सरकार ने अब ऐसे किसान जो प्राकृतिक खेती के लिए देशी गाय पालेंगे। उन्हें सरकार प्रतिमाह 900 रुपए का अनुदान देगी।

यह बात प्रदेश के पशुपालन व सामाजिक कल्याण मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने शनिवार को कृषि विज्ञान केंद्र बजट्टा में आयोजित किसान सम्मान समारोह व लोकापर्ण, भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित किसानों से कही। साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही सोसायटी के रेग्यूलर किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित किया। वहीं ग्राम बोरलाय में अनुसूचित जाति बस्ती विकास योजना के तहत बनने वाले मांगलिक भवन का भूमिपूजन कार्यक्रम में कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि मांगलिक भवन निर्धारित समय पर पूर्ण होगा। जिससे उन्हें अपने पारिवारिक आयोजन के लिए एक सुसज्जित मांगलिक भवन निशुल्क उपलब्ध रहेगा। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ओम सोनी, प्रदेश किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्रसिंह राजपूत ने किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एसके बड़ोदिया सहित क्षेत्र के प्रगतिशील किसान सुरेश मुकाती,  सुभाष जोशी ने भी प्राकृतिक खेती किस प्रकार की जाए, उससे कैसे लागत कम होते हुए दुगना लाभ प्राप्त होता है इसके बारे में विस्तार से बताया।
🔴 साफा बांधकर किया स्वागत
किसान सम्मेलन में आए अतिथियों ने कार्यक्रम की शुरूआत कन्याओं के पूजन के साथ किया। वहीं कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के प्रगतिशील व प्रयोगधर्मी किसानों का स्वागत साफा बांधकर किया। इस दौरान अतिथियों ने क्षेत्र की सोसायटियों के ऐसे किसान जो रेग्यूलर है, उन्हें प्रशंसा पत्र देकर भी सम्मानित किया। इसी तरह मंत्री पटेल ने ग्राम कसरवाद में निर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य भवन, नल-जल योजना का लोकापर्ण और ग्राम तलुनखुर्द में बनने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com