Weight Gain: अगर आपका शरीर बन गया है कंकाल की तरह तो इन चीजों के साथ घी का करें सेवन, जल्द होगा असर

On the off chance that your body has gotten to be like a skeleton at that point expend ghee with these things, comes about will be unmistakable before long.

इस घटना में कि किसी का शरीर ऐसा लगता है जैसे वह कुपोषित है, इसमें शरीर को आवश्यक पूरक नहीं मिलना शामिल है। हाल ही में वजन बढ़ने पर यह जरूर जांचना चाहिए कि कहीं किसी बीमारी की वजह से शरीर का वजन तो नहीं बढ़ रहा है। लेकिन अगर किसी भी बीमारी की अनुपस्थिति में आपका वजन वास्तव में नहीं बढ़ रहा है, तो आप कुछ नियमों का पालन करके अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

कैलोरी

अगर आप भी अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आपको 400-500 अधिक कैलोरी लेनी पड़ सकती है। उस समय आपका वजन बढ़ जाएगा। लेकिन तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आपको 700 से 1000 कैलोरी ज्यादा लेनी होगी।

प्रोटीन युक्त पोषण
इसके लिए आप पनीर, बीट्स, सब्जियां, बादाम, मटर, छोले, बीन्स, कद्दू के बीज, मांस, मछली, अंडा, सोया, तिल, चिया सीड्स, टोफू, काजू, हेज़लनट्स, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन है इनमें धन की प्राप्ति होती है।

खाना खाने के कुछ देर बाद पानी न पियें

अगर आप खाना खाने के कुछ समय बाद पानी पीते हैं तो इससे आपकी भूख पूरी हो जाएगी। उस समय आप पर्याप्त भोजन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में खाना खाने के कुछ देर बाद पानी नहीं पीना चाहिए.

वजन बढ़ाने वाला शेक

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए दिन में एक बार वेट गेनर शेक का सेवन करें। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर वेट पिक शेकर्स का सेवन करें। इससे अलग आप केला, किशमिश, चेरी, बादाम और अखरोट को मिलाकर एक शेक तैयार कर लेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button