विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर निकाली गई

साइकिल रैली एवं दिया गया पर्यावरण संरक्षण एवं मतदाता जागरूकता का संदेश
जीवन को खुशहाल बनाएं जीवन में साइकिल अपनाए

बड़वानी

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम श्रृंखला के तहत नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा देशव्यापी स्तर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में विश्व साइकिल दिवस 3 जून के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र बड़वानी व राष्ट्रीय सेवा योजना बड़वानी (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) व जिला खेल एवं युवा कल्याण के संयुक्त तत्वाधान में साइकिल रैली का आयोजन किया गया।
जिला युवा अधिकारी नितेश कुमार ने बताया की साइकिलिंग को लोकप्रिय बनाने के लिए 04 से 10 जून तक रैली का आयोजन किया जायेगा। साथ ही पर्यावरण संरक्षण व मतदाता जागरूकता का संदेश भी रैली के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा। जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी रूप सिंह एवं जिला श्रम अधिकारी के एस मुजादे ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर जिला श्रम अधिकारी केएस मुझाल्दा ने कहा कि हर दिन आधा घंटा साइकिलिंग करना हमें मोटापे, हृदय रोग, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया आदि कई बीमारियों से बचा सकता है। इसके अलावा इस दिवस का महत्व पैदल यात्री सुरक्षा और साइकिल चालन की सुरक्षा को भी बढ़ावा देना है। समाज के सभी लोगों के बीच साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देना और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य कल्याण को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को प्रोत्साहित करना भी है।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना बड़वानी के कार्यक्रम अधिकारी डॉ बलराम बघेल, डॉ श्वेत कटियार, डॉ राजमल राव, खेल एवं युवा कल्याण का पूर्ण स्टाफ व स्वयं सेवकों में भूषण राजपूत उपस्थित थे ।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com