Mumbai: अच्छे कार्य के लिए साइबर क्राइम सेल के सुजीत कुमार गुंजकर हुए सम्मानित

Cyber Crime Cell's Sujit Kumar Gunjkar honored for good work

विनय महाजन मुंबई :- फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने 28 और 29 सितंबर को दिल्ली में अवैध व्यापार, सामाजिक-आर्थिक परिप्रेक्ष्य से निपटने पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया। इस कॉन्फ्रेंस में मीरा-भायंदर, वसई-विरार पुलिस कमिश्नरेट में साइबर क्राइम सेल के अधिकारी पी.आई सुजीतकुमार गुंजकर को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार (स्मारक एवं प्रमाण पत्र) से सम्मानित किया गया है।फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने 18 जनवरी, 2011 को नई दिल्ली में तस्करी और जालसाजी गतिविधियों के खिलाफ समिति (कैस्केड) का गठन किया है। वर्षों से,फिक्की (कैस्केड) तस्करी और जालसाजी की समस्या से निपटने के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए काम कर रहा है, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है। सम्मेलन का आयोजन इस मुद्दे के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करने, अवैध व्यापार के हानिकारक सामाजिक-आर्थिक परिणामों का विश्लेषण करने और हितधारकों के बीच ठोस चर्चा करने के उद्देश्य से किया गया था। मीरा-भाईंदर, वसई-विरार पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत साइबर क्राइम सेल को उसके अच्छे प्रदर्शन के लिए इस सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था।
मीरा-भाईंदर, वसई-विरार पुलिस आयुक्तालय के तहत साइबर क्राइम सेल को 4 मई, 2022 को योगेश कांतिलाल जैन द्वारा क्रिप्टोकरेंसी निवेश धोखाधड़ी के संबंध में रिपोर्ट की गई थी। साइबर क्राइम सेल की ओर से दी गई रिपोर्ट के मुताबिक काशीमीरा पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था।

साइबर क्राइम सेल ने 13 महीने तक लगातार जांच के बाद चीन में बैठे भारतीय नागरिकों द्वारा की गई धोखाधड़ी की रकम को मूल सफलतापूर्वक बरामद कर लिया है। साथ ही साइबर क्राइम सेल को प्राप्त विभिन्न शिकायतों में धोखाधड़ी की रकम बरामद की गई है तथा संदिग्ध आरोपियों की पहचान कर उन्हें थाने के सुपुर्द किया गया है तथा अपराधों का खुलासा किया गया है। साइबर अपराधों के संबंध में नागरिकों के बीच जागरूकता गतिविधियों में उनके लगातार प्रदर्शन की मान्यता के लिए, पुलिस महानिदेशक, महाराष्ट्र राज्य, मुंबई के कार्यालय से फिक्की कैस्केड द्वारा पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया। दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय पुरस्कार वितरण समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्री, फिक्की कैस्केड के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। मीरा-भायंदर, वसई-विरार पुलिस कमिश्नरेट के साइबर क्राइम यूनिट के अधिकारी पी.आई सुजीतकुमार गुंजकर को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार (स्मारक एवं प्रमाण पत्र) से सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button