Global Running Day: दौड़ते समय आप जो गलतियाँ करते हैं

Mistakes you’re overlooking while running

आप उठते हैं, फ्रेश होते हैं, अपने रनिंग गियर पहनते हैं, अपने जूते पहनते हैं और अपने ईयरबड्स लगाकर बाहर निकलते हैं। यह रूटीन कई फिटनेस उत्साही लोगों की दिनचर्या से मिलता-जुलता है जो अपने दैनिक वर्कआउट रूटीन में रनिंग को शामिल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी दौड़ने के बाद अपने पिंडलियों में तेज दर्द का अनुभव किया है? हालाँकि आप इसे अपने जूतों और थकान के कारण मान सकते हैं, लेकिन संभव है कि रनिंग से जुड़ी कुछ गलतियाँ आपकी नज़रों से ओझल हो गई हों। इन गलतियों से ऊतकों में चोट लग सकती है, मांसपेशियों में तनाव हो सकता है और भी बहुत कुछ हो सकता है। आज ग्लोबल रनिंग डे के उपलक्ष्य में, यहाँ कुछ ऐसी गलतियाँ बताई गई हैं जिन्हें आप फुटपाथ पर दौड़ते समय अनदेखा कर सकते हैं।

दूसरों की तरह दौड़ना
यह सुनने में मामूली लग सकता है, लेकिन आपने कितनी बार Instagram पर किसी का रनिंग वीडियो देखा है और आपको दिलचस्पी हुई है? वीडियो में शानदार परिणाम मिलने का वादा किया गया है, इसलिए आप अपने जीवन में भी ठीक यही रूटीन अपनाने की कोशिश करते हैं। हालाँकि, आपके दौड़ने के तरीके को आपके शरीर की क्षमताओं, आपके लक्ष्यों और आपके दौड़ने के माहौल के हिसाब से बनाया जाना चाहिए। हर व्यक्ति के अलग-अलग उद्देश्य होते हैं, इसलिए अपने शरीर की ज़रूरतों के हिसाब से ही दौड़ना सबसे अच्छा होता है।

गलत जूते पहनना
शायद दौड़ते समय आप जो सबसे बड़ी गलती कर सकते हैं, वह है गलत जूते पहनना। खराब फिटिंग वाले जूते आपके दौड़ने के अनुभव को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं और गंभीर चोटों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। गलत जूते पहनकर दौड़ने से कॉलस, कॉर्न और छाले हो सकते हैं, जो न केवल दर्द का कारण बनते हैं बल्कि आपकी व्यायाम दिनचर्या को भी बाधित करते हैं। अपने खास पैर के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए रनिंग शूज़ चुनें और ज़रूरत पड़ने पर जानकार सेल्स स्टाफ़ से सलाह लें।

ओवरस्ट्राइडिंग
यह दौड़ने से जुड़ी चोटों का एक बड़ा कारण है। ओवरस्ट्राइडिंग आपके ऊतकों और मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव डालता है, जिससे संभावित रूप से आपके पैरों को लंबे समय तक नुकसान हो सकता है। एक आम गलत धारणा है कि ओवरस्ट्राइडिंग से ऊर्जा की बचत होती है और आप ज़्यादा दूरी तय कर पाते हैं; हालाँकि, यह सच नहीं है। अपने शरीर को थकावट से बचाने और चोट लगने के जोखिम से बचने के लिए ओवरस्ट्राइडिंग से बचें।

हाइड्रेशन की अनदेखी
कई धावक हाइड्रेटेड रहने के महत्व को अनदेखा करते हैं। निर्जलीकरण से थकान, मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन हो सकती है। दौड़ने से शरीर में तरल पदार्थ की काफी कमी हो जाती है, इसलिए दौड़ने से पहले, दौड़ने के दौरान और दौड़ने के बाद खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है। हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें ताकि रास्ते में खोए हुए तरल पदार्थ की पूर्ति हो सके।

संक्षेप में, ये कुछ सबसे आम गलतियाँ हैं जो अनुभवी दौड़ने वाले भी करते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने लक्ष्यों और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर अपनी दौड़ की उचित अवधि और तीव्रता निर्धारित करने के लिए कोच या ट्रेनर से सलाह लें। आपको वैश्विक दौड़ दिवस की शुभकामनाएँ!

Related Articles

Back to top button