सवा 200 दिन के बाद तीसरी लहर का प्रकोप

-जिले भर में एक साथ मिले 89 कोरोना वायरस पॉजिटिव
(इम्तियाज खान) बड़वानी। देश-प्रदेश के साथ जिले में भी कोरोना वायरस का प्रकोप देखने को मिलने लगा है बीते सवा सौ 200 दिनों के बाद रविवार के दिन जिले में एक साथ 89 कोरोनावायरस प्रभावित लोग पाए गए हैं इनको मिलाकर जनवरी के 16 दिनों में संक्रमित आंकड़ा डेढ़ सौ के पार पहुंच हैं स्वास्थ्य विभाग की अधिकारी डॉ. लक्ष्मी माहौल ने बताया कि रविवार को आई रिपोर्ट में बड़वानी में 19, सेंधवा में 14, पानसेमल में 13, अंजड़ में 11, पाटी में 8 और निवाली, राजपुर, सिलावद व ठीकरी विकासखंड में 6-6 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

सात माह बाद तीसरी लहर शुरू
उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना की दूसरी की लहर के दौरान अप्रैल और मई 2021 में सर्वाधिक 3553 कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे। इस दौरान प्रतिदिन औसत 100 से 125 तक संक्रमित पाए गए थे। वहीं मई माह आंकड़े में कमी आने लगी थी। जबकि जून 2021 से दिसंबर 2021 तक 210 दिनों में मात्र 71 लोग कोरोना की चपेट में आए थे। वहीं इस दौरान अब तक एक भी व्यक्ति की कोरोना वायरस से उपचार के दौरान मौत नहीं हुई।

तीसरी लहर को रोकने के लिए माकूल इंतजाम
कोरोना वायरस की तीसरी लहर को रोकने के लिए जिले में शासन प्रशासन ने कई प्रकार के माकूल इंतजाम किए हैं। इसमें मुख्य रूप से कोविड आईसीयू, सिटी स्कैन मशीन, दो ऑक्सीजन प्लांट, एक ऑक्सीजन मेडिकल लिक्विड स्थापित हो चुके हैं। 200 से अधिक बेड सीधे ऑक्सीजन की लाइन से जुड़ चुके हैं। वहीं गत माह प्रशासन ने बैठक आयोजित कर तीसरी लहर को रोकने के लिए बड़वानी में जिला स्तरीय कोविड-19 सेंटर और जिले के विकास खंडों में भी कोविड-19 सेंटर शुरू करने के निर्देश दिए दिए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जिले के कोविड केयर सेंटर में उपचार की माकूल व्यवस्था की गई है। फिलहाल अब तक जो भी कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए हैं, उनका घरों पर ही उपचार किया जा रहा है।

ओमिक्रोन से सुरक्षित है जिला
जिले में अब तक पाए गए कोरोना संक्रमितों में किसी में ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण नहीं मिले हैं। इससे हमारा जिला फिलहाल ओमिक्रोन से सुरक्षित है। जिले से प्रतिदिन औसत एक हजार सैम्पल जांच के लिए अहमदाबाद भरे जा रहे हैं। इसमें से प्रतिदिन 800-900 की जांच रिपोर्ट आ रही है।

कहा कितने संक्रमित मिले-

बड़वानी 19

निवाली 6

पाटी 8

पानसेमल 14

राजपुर 6

सेंधवा 14

सिलावद 6

ठीकरी 6

अंजड़ 11

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com