विधायक ने एनवीडीए मंत्री को नहरों की दुर्दशा से कराया अवगत

(सागर जाट) बड़वाह। विधायक सचिन बिरला ने एनवीडीए मंत्री भारतसिंह कुशवाह को क्षेत्र की नहरों की दुर्दशा और घटिया नहरों के कारण किसानों को हो रहे नुकसान से अवगत किया।
बिरला ने किसानों और नागरिकों के प्रतिनिधिमंडल के साथ कुशवाह से भेंट कर ओंकारेश्वर परियोजना एवं इंदिरा सागर परियोजना की क्षतिग्रस्त, असमतल, गाद और कचरे से भरी नहरों की समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान सांसद ज्ञानेश्वर पाटील भाजपा नेता विजयसिंह तोमर, जितेंद्र सुराणा, दिलीप पटेल, रमेश बिर्ला, लक्ष्मण नायक, श्यामसिंह मौर्य, आरिफ पठान मौजूद थे। बिरला ने ग्राम रावेरखेड़ी, लौंदी, जिरभार, बकावां, कालबरड़, खंगवाड़ा, बांगरदा, नीलकंठ, रूपखेड़ा, बासवा, ढकलगांव, मुराल्ला, नावघाटखेड़ी, रतनपुर, बावड़ीखेड़ा, मेहताखेड़ी, अलकापुरी कॉलोनी, निमाड़ रेसीडेंसी कॉलोनी, (बड़वाह) के किसानों एवं नागरिकों की शिकायतों का हवाला देते हुए बताया कि नहरों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण नहीं है।इस कारण जगह-जगह नहरें फूट जाती हैं। घटिया नहर निर्माण के कारण फूटी नहरों और सीपेज का पानी किसानों के खेतों में घुस जाता है। खेतों में नहरों के पानी से किसानों की बेशकीमती फसलें खराब हो जाती हैं और कृषि भूमि भी दलदली हो जाती है। इस कारण घटिया नहरों की वजह से किसानों को दोहरा नुक्सान हो रहा है। सीपेज और नहरों के टूटने के कारण पानी आगे के खेतों तक नहीं पहुंच पाता। बिरला ने बताया कि नहरों का निर्माण निर्धारित मापदंड के अनुरूप नहीं होने के कारण नहरें खेतों के लेवल के अनुरूप नहीं हैं,इस कारण भी खेतों तक नहरों का पानी ही नहीं पहुंच पाता। अधिकांश जगहों पर अधिगृहित भूमियों पर नहरों का निर्माण नहीं किया गया है। जैसे सेमरला वितरण शाखा और बायीं तट की सहायक नहरों का निर्माण ही नहीं हुआ है।नहरों की समय-समय पर सफाई नहीं होने के कारण नहरों में भारी मात्रा में गाद जमा हो गई है और झाड़ियां उग आई हैं।इस कारण नहरों में जलप्रवाह बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। गाद और झाड़ियों के कारण नहरों में सीपेज की समस्या उत्पन्न हो गई है। एनवीडीए द्वारा निर्मित सड़कों की समय पर मरम्मत नहीं की जाती है। इस कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। सड़कों की मरम्मत आवश्यक है। यह समस्या सभी जगह है।

सेल्दा-बालाबाद उद्वहन सिंचाई परियोजना- विधायक बिरला ने एनवीडीए मंत्री कुशवाह के समक्ष सेल्दा-बालाबाद उद्वहन सिंचाई परियोजना के कार्य को पूर्ण करने की मांग भी रखी।

सेमरला वितरण शाखा- विधायक बिरला ने एनवीडीए मंत्री कुशवाह से मांग की कि ओंकारेश्वर परियोजना के प्रथम चरण नहर के तहत सेमरला वितरण शाखा एवं लघु उपनहरों से सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने की भी मांग की। बिरला ने कहा कि नहरों का लेवल नीचे होने के कारण खेतों तक सिंचाई का पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इसलिए नहरों का निर्माण निर्धारित मानदंडों के अनुरूप सुधारा जाए। इस दौरान जल उपभोक्ता संथाओं के पूर्व अध्यक्ष भरतलाल, गोपाल नीलकंठ, प्रेमलाल
गोपाल जिरभार, पूरण सिंह लौंधी, जयरामजी बकावां, दशरथजी कालबरड़ आदि उपस्थित थे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com