Mathura: नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और पार्टी की रणनीति ने इस जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

The popularity of Narendra Modi and the strategy of the party played an important role in this victory.

मथुरा : केवल भारत ही नहीं बल्कि सारे विश्व में लोकप्रिय श्री नरेंद्रभाई मोदी ने आज लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमन्त्री पद की शपथ ली है। उन्हें कोटि-कोटि बधाई। सनातनी मूल्यों की रक्षा करते हुए उन्होंने भारत के साहस और स्वाभिमान की पुनर्स्थापना में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया है। आज इस शुभ अवसर पर हम सब अत्यन्त हर्षित होकर ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि मोदी जी के तेजस्वी नेतृत्व में भारत अपने समग्र विकास को प्राप्त करते हुए संपूर्ण विश्व का मार्गदर्शन करे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी तीसरी शपथ 30 मई 2019 को राष्ट्रपति भवन में ली थी। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई में हुए 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद तीसरी बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी। इस अवसर पर निम्नलिखित मुख्य बातें उल्लेखनीय हैं। *शपथ समारोह*: नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से शपथ ली। शपथ समारोह में विभिन्न देशों के प्रमुख, वरिष्ठ राजनीतिक नेता, उद्योगपति, और बॉलीवुड हस्तियां मौजूद थीं।

*मंत्रिमंडल*: नरेंद्र मोदी के साथ-साथ उनके नए मंत्रिमंडल ने भी शपथ ली। इसमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, और स्मृति ईरानी सहित कई प्रमुख नेताओं को शामिल किया गया।
*चुनाव जीत*: भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 303 सीटों पर जीत हासिल की, जो कि 2014 के चुनाव से भी अधिक थी। नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और पार्टी की रणनीति ने इस जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
*विकास और सुधार*: नरेंद्र मोदी ने अपने शपथ ग्रहण के बाद भाषण में विकास और सुधार के एजेंडा पर जोर दिया। उन्होंने किसानों, गरीबों, और युवाओं के कल्याण के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की।
*विदेशी संबंध* : शपथ समारोह में BIMSTEC देशों (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम) के नेताओं को आमंत्रित किया गया था, जो भारत की ‘पड़ोस पहले’ नीति और विदेश नीति में क्षेत्रीय सहयोग के महत्व को दर्शाता है।
यह शपथ समारोह नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत का प्रतीक था, जिसमें देश की विकास यात्रा को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने का संकल्प लिया गया है।

Related Articles

Back to top button