Minister of Defence: भारतीय नौसेना और ओमान की रॉयल नेवी के बीच स्टाफ स्‍तर की बातचीत के छठे संस्करण का आयोजन

6th Edition of Staff Level Talks between Indian Navy and Royal Navy of Oman Held

भारत और ओमान के बीच समुद्री क्षेत्र में मौजूदा रक्षा संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में, भारतीय नौसेना (आईएन) और ओमान की रॉयल नेवी (आरएनओ) के बीच स्टाफ स्‍तर की बातचीत का छठा संस्करण 04 से 05 जून 24 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। आरएनओ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कमोडोर जसीम मोहम्मद अली अल बलूशी, डीजी ऑप्स एंड प्लान्स ने किया। कमोडोर (एफसी) मनमीत सिंह खुराना ने भारतीय नौसेना के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। दोनों नौसेनाओं के बीच स्टाफ स्‍तर की बातचीत की यह श्रृंखला दो ऐतिहासिक समुद्री पड़ोसियों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का प्रमाण है।

स्टाफ वार्ता के दौरान, दोनों पक्षों ने साझा समुद्री सुरक्षा चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया, जिसके लिए समुद्र में बेहतर अंतर-संचालन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, परिचालन सहयोग, सूचना साझाकरण, समुद्री डोमेन जागरूकता, प्रशिक्षण, मौसम विज्ञान, जल विज्ञान और तकनीकी सहायता से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

प्रतिनिधिमंडल ने आईएफसी-आईओआर, गुरुग्राम का भी दौरा किया और भारतीय नौसेना के उप नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल तरुण सोबती से मुलाकात की। ओमान खाड़ी क्षेत्र में भारत के सबसे करीबी भागीदारों में से एक है और स्टाफ वार्ता का नियमित आयोजन नौसेना सहयोग को मजबूत करने तथा दोनों नौसेनाओं के बीच मौजूदा साझेदारी को प्रगाढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Related Articles

Back to top button