Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल ने अलीपुर अग्निकांड के पीड़ितों से की मुलाकात, मुआवजे का एलान

CM Arvind Kejriwal met the victims of Alipore fire, announced compensation

सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार सुबह अलीपुर अग्निकांड का स्थलीय दौरा किया। इस दौरान उन्होंने इस भीषण अग्निकांड के पीड़ित परिजनों से मुलाकात कर उनसे बात की। सीएम ने इस दुखद घटना के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए पीड़ितों को आश्वासन दिया कि दिल्ली सरकार उनके साथ खड़ी है। हमसे जो भी बन पड़ेगा, हम मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि गुरुवार शाम को हुआ यह हादसा बेहद गंभीर और दुर्भाग्यपूर्ण था, जिसमें 11 लोगों की जान चली गई है। सरकार मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए, गंभीर से रूप से घायलों को 2-2 लाख और साधारण रूप से घायलों को 20-20 हज़ार रुपए का मुआवज़ा देगी। इस मामले में जांच का आदेश दे रहे हैं। रिहायशी इलाक़े में पेंट फ़ैक्ट्री कैसे चल रही थी, इसकी जांच की जाएगी। लोगों ने शिकायत की है कि घटना स्थल पर फ़ायर ब्रिगेड देर से पहुंची। इसकी भी जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने घटना स्थल का दौरा किया और पीड़ित परिजनों से मुलाकात कर अपनी संवेदना व्यक्त की। सीएम ने इस भीषण घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि गुरुवार की शाम अलीपुर इलाके में स्थित इस फैक्ट्री में आग लग गई थी। पेंट ज्वलनशील पदार्थ होता है। लोगों ने बताया कि आग लगने से फैक्ट्री में रखा केमिकल नालियों में बहने लगा। इस वजह से आसपास की कई दुकानों और घरों में भी आग लग गई। इस घटना में झुलसने से 11 लोगों की मौत हुई है और चार लोग घायल हुए हैं। सभी पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उन सभी के परिवारिजनों को दिल्ली सरकार की तरफ से 10-10 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा जो लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं, उनकों को दो-दो लाख रुपए और मामूली रूप से झुलसे लोगों को 20-20 हजार रुपए दिए जाएंगे। बताया गया है कि इस हादसे में दो लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं, जबकि दो लोग मामूली रूप से झुलस कर घायल हो गए हैं। साथ ही, इस आग की चपेट में आने से आसपास की जो दुकानें और घर जल गए हैं, उसके नुकसान का आंकलन किया जाएगा और पॉलिसी के अनुसार उनको मुआवजा दिया जाएगा। इस संबंध में संबंधित जिलाधिकारी को निर्देश दिया जा चुका है। इसके अलावा, लोगों का जो भी नुकसान हुआ है, उसकी भी सरकार पॉलिसी के अनुसार भरपाई करेगी। किसी की मौत की कोई कीमत नहीं लगा सकते हैं। हम अपनी तरफ से जो भी मदद कर सकते हैं, वो मदद करेंगे।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहां लोगों से मुलाकात के दौरान दो मुद्दे निकल कर सामने आए। पहला, फायर ब्रिगेड की गाड़ी देर से आई थी। इस मामले की जांच करने के लिए हम आदेश दे रहे हैं। अगर जांच में सामने आता है कि घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी देर से पहुंची है तो इसके लिए दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी, किसी भी हालत में दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। लोगों की यह भी शिकायत है कि यह आवासीय क्षेत्र है। आवासीय क्षेत्र होने के बावजूद यहां फैक्ट्री कैसे चल रही थी। इसकी जांच कराई जाएगी और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर कहा, ‘‘अलीपुर में एक पेंट फ़ैक्ट्री में कल रात लगी आग की घटना बेहद दुखद है। आज सुबह मैंने घटनास्थल का दौरा कर पीड़ित लोगों से बात की। हादसा बेहद गंभीर और दुर्भाग्यपूर्ण था, जिसमें 11 लोगों की जान गई है। सरकार मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए, गंभीर से रूप से घायलों को 2 लाख एवं साधारण रूप से घायलों को 20 हज़ार रुपए का मुआवज़ा देगी। इस मामले में जांच का ऑर्डर दे रहे हैं और साथ ही रिहायशी इलाक़े में पेंट फ़ैक्ट्री कैसे चल रही थी, इसकी जांच के आदेश दे रहे हैं। लोगों ने शिकायत की कि फ़ायर ब्रिगेड लेट पहुंची, इसकी भी जांच होगी और दोषियों के खिलाफ एक्शन होगा।

Related Articles

Back to top button