Ghaziabad : योग कक्षा के स्थापना एवं लता भाटिया के स्मृति दिवस पर योग शिविर का हुआ आयोजन

Yoga camp was organized on the occasion of establishment of yoga class and memorial day of Lata Bhatia.

ग़ाज़ियाबाद शुक्रवार को अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान जानकी वाटिका कक्षा के स्थापना दिवस एवं लता भाटिय़ा के स्मृति दिवस के उपलक्ष्य मे योग शिविर का आयोजन सन्त निवास,नेहरू नगर मे एवं ऑनलाइन गूगल मीट पर किया गया। योग शिविर का शुभारम्भ ओ३म् की ध्वनि और गायत्री मंत्र से योगी प्रवीण आर्य द्वारा किया गया तत्पश्चात साधकों द्वारा स्व लता भाटिया के चित्र के सम्मुख पुष्पांजलि अर्पित की गई।योगी प्रवीण आर्य ने हाथों,पैरों के सूक्ष्म व्यायाम,तितली आसन का अभ्यास कराया तथा इसके लाभों की चर्चा की। योग शिक्षक राम प्रकाश गुप्ता ने सूर्य नमस्कार का अभ्यास चक्रों पर ध्यान कराते हुए कराया व इसके लाभों की चर्चा की,पश्चात शवासन में विश्राम कराया। वरिष्ठ योग शिक्षिका वीना वोहरा ने  दीर्घश्वसन प्राणायाम, विरेचन क्रिया,आर्ट ऑफ लिविंग भस्रीका का अभ्यास कराने के पश्चात पद्मासन में बैठाकर कपालभांति प्राणायाम चक्रों का ध्यान करते हुए बीज मंत्रों के साथ कराया और कहा इससे कण कण में ऊर्जा का संचार होता है,ब्रेन के सेल्स प्रभावित होते हैं।फिर बाह्य एवं आंतरिक कुम्भक लगवाया।उन्होंने कहा कि हमने स्व.लता भाटिया से जीवन में बहुत कुछ सीखा है यह हमारे प्रेरणा स्रोत रही हैं।लता भाटिया का प्रिय भजन “राम नाम के हीरे मोती मैं बिखराऊं गली गली”सुनाकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।वे 1992 से योग से जुड़ी हैं और इस कक्षा की शुरुआत 2014 में की थी। योग शिक्षिका विभा भारद्वाज ने भी भावांजली रूप में लता भाटिया को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
योगाचार्य नेतराम ने स्व. लता भाटिया की योग क्षेत्र में योगदान की चर्चा करते हुए बताया कि मेरा उनसे 1998 में संपर्क हुआ था,उनकी सत्य वादिता,योग के प्रति लगन,बुलंद आवाज को देख नित्य प्रेरणा मिलती थी,उनके पति शांति स्वरूप भाटिया भी उनको पूर्ण सहयोग देते थे।उनके आदर्शों पर चलकर हम और भी आगे बढ़ सकते हैं।उन्होंने बीपी जैसे असाध्य रोगों को दूर करने हेतु अनुलोम-विलोम शांतमन से कराया और कहा इससे ऊर्जा बढ़ती है,नींद ना आने की समस्या को दूर करने के लिए भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया।
स्व लता के पति शांति स्वरूप भाटिया ऑनलाइन गूगल मीट पर जुड़े थे उन्होंने ऑनलाइन अपने विचार प्रकट करते हुए कहा की स्व लता भाटिया अपने समय में संस्थान की महिला अध्यक्षा थीं,रोटरी क्लब में भी बढ़चढ़ कर कार्य करती थीं,अपने आप में पूर्ण हंसमुख स्वभाव की थी,आज भी ऐसे लगता है जैसे मेरे साथ ही हैं। कार्यक्रम का कुशल संचालन योगी प्रवीण आर्य ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से सर्वश्री जॉली शर्मा, उमा शर्मा, वीना गुप्ता, डा प्रमोद सक्सेना, संजय खंडेलवाल, बिमला रानी, माला सिंह, नूतन वार्ष्णेय, दर्शना महता, मीनाक्षी अग्रवाल आदि मौजूद रहे। शांति पाठ एवं प्रसाद वितरण के साथ सभा सम्पन्न हुई।

Related Articles

Back to top button