इस बार इस खास चटाई पर योगासान करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इस बार झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित होने वाले पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खादी की चटाई पर योगासन करेंगे। इसके लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआइ) को योग चटाई का ऑर्डर मिला है। आयुष मंत्रालय ने 21 जून को आयोजित होने वाले योग दिवस के लिए विशेष तौर पर खादी ग्रामोद्योग को 6000 योग चटाई का ऑर्डर दिया है। इसके लिए मंत्रालय द्वारा केवीआइ को प्रति चटाई 320 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

पूरा ऑर्डर एक करोड़ 92 लाख रुपये का है। इस विशेष योग चटाई को केवीआइ द्वारा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व हरियाणा की 17 खादी की संस्थाओं में तैयार कराया जा रहा है। जिसकी आपूर्ति 12 जून तक आयुष मंत्रालय को की जानी है। वैसे, खादी व योग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास प्रेम जगजाहिर है। वह अपने भाषणों व मन की बात में भी आम लोगों को इनसे जुड़ने का आह्वान करते रहे हैं। रांची में प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन व आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाईक भी मौजूद रहेंगे।

आयुष मंत्रालय ने योग महोत्सव के लिए विशेष तौर पर दो आकार में चटाई तैयार करने को कहा गया है। केवीआइ के एक अधिकारी के मुताबिक, योग दिवस के लिए विभिन्न मंत्रालय, सार्वजनिक उपक्रम और सिविक एजेंसियों द्वारा भी ऑर्डर मिलते हैं। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार योग दिवस पर खादी की चटाई के उपयोग पर गंभीरतापूर्वक विचार हो रहा है। एक-दो दिन में इसका फैसला हो जाएगा।

खादी ने पेश की आकर्षक योग किट

इस बार खादी ग्रामोद्योग आयोग ने आकर्षक योग किट पेश किया है। किट में कुर्ता-पायजामा के साथ योग चटाई भी है। कनॉट प्लेस के खादी इंडिया आउटलेट्स में मौजूद किट में टोपी व तिरंगा माला भी है। योग किट की कुल कीमत तकरीबन दो हजार रुपये हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  (International Day of Yoga) 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी। जिसके बाद 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया गया। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिव'” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com