विदेश मंत्रालय ने कहा – नरेंद्र मोदी और इमरान खान की मुलाकात नहीं

नई दिल्ली। पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के मिलने को लेकर चल रहीं खबरों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने विराम लगा दिया है। रवीश कुमार ने आज कहा कि कुछ समय पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत की संभावना नहीं है।

बता दें कि पाकिस्तान के विदेश सचिव बुधवार को अचानक भारत आ गए थे। इसके बाद भारतीय अधिकारियों के साथ उनकी संभावित मीटिंग को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी थी। इसके बाद विदेश मंत्रालय का यह बयान आया है।

पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद की भारत यात्रा पर विदेश मंत्रालय ने बताया है कि यह उनका व्यक्तिगत दौरा था। उनके साथ किसी भी तरह की बैठक तय नहीं थी। इसके अलावा रवीश कुमार ने बताया कि अभी  बिश्केक एससीओ समिट में भी पाकिस्तान के साथ मीटिंग की कोई योजना नहीं है।

करतारपुर कॉरिडोर पर  पाकिस्तान से मांगा स्पष्टीकरण
करतारपुर कॉरिडोर को लेकर विदेश प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा ‘ हमने इस परियोजना से जुड़ी एक समिति से पाकिस्तान द्वारा विवादास्पद तत्वों की नियुक्ति को लेकर से स्पष्टीकरण मांगा है। हम इसे लेकर उनकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा हमने पाकिस्तान से पिछली बैठकों के कुछ प्रमुख प्रस्तावों से स्पष्टीकरण मांगा है।

हाफिज सईद को गद्दाफी स्टेडियम में प्रवेश नहीं मिलने पर रवीश कुमार की प्रतिक्रिया
हाफिज सईद को ईद के मौके पर लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में प्रवेश नहीं मिलने पर रवीश कुमार ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि हमने पहले भी ऐसा देखा है कि ऐसे कदमों पर कोई फॉलो-अप नहीं किया जाता है।

इसके साथ ही, रवीश कुमार ने ईरान से तेल आयात के मामले पर कहा- हमने जो पहले कहा उस स्थिति में ज्यादा वदलाव नहीं हुआ है। मौलिक सिद्धांत वही है हम जो भी फैसला लेंगे वह आर्थिक, ऊर्जा सुरक्षा और हमारे राष्ट्रीय हित के मद्देनजर होगा।

विदेश मंत्री के तौर डॉ. एस जयशंकर की पहली विदेश यात्रा
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 7-8 जून 2019 तक भूटान का दौरा करेंगे। विदेश मंत्री के तौर पर यह उनकी पहली विदेश यात्रा है और इस यात्रा के जरिए यह संदेश जाता है कि भारत भूटान के साथ बेहतरीन द्विपक्षीय रिश्तों को काफी महत्व देता है।

मालदीव की संसद को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
वहीं विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 और 9 जून को श्री लंका और मालदीव का दौरा करेंगे। 8 जून को पीएम मोदी मालदीव की संसद को संबोधित करेंगे।

HAMARA METRO

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com