समस्याओं को दूर करता है साबुदाना

समस्याओं को दूर करता है साबुदाना

 

 

साबुदाने का इस्तेमाल ज्यादातर लोग व्रत के दिनों में करते हैं। साबुदाने की खीर या खिचड़ी बना कर खाई जा सकती है लेकिन इसे सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि साबुदाने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। साबुदाने का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। आइए जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका और फायदों के बारे में

1. ड्राई स्किन
कुछ महिलाओं की त्वचा बहुत ही रूखी होती है। ऐसे में साबुदाने को पीसकर उसमें थोड़ी-सी मलाई मिलाकर लेप तैयार करें और उसे फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा की ड्राईनैस दूर होगी।
PunjabKesari
2. ऑयली स्किन
ऑयली स्किन वाली महिलाओं को पीसे हुए साबुदाने में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे त्वचा का एक्सट्रा तेल निकल जाएगा।
3. मुंहासे
चेहरे पर मुंहासे होने पर साबुदाने को पीसकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर लेप तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को पानी से साफ करें और हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं।
PunjabKesari
4. त्वचा में निखार
धूप में घूमने की वजह से त्वचा पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में अपने चेहरे पर साबुदाने से बना फेस पैक लगाएं जिससे टैनिंग दूर होगी और त्वचा में निखार भी आएगा।
5. डार्क अंडरआर्म्स
अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से महिलाएं अपनी मनपसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाती। ऐसे में साबुदाने को पीसकर उसमें थोड़ा-सा दही और हल्दी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पैक को अंडरआर्म्स पर लगाएं और 30 मिनट के बाद रगड़ कर निकाल दें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से कालापन दूर होगा।
PunjabKesari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com