पंचायत चुनाव-तीसरे दिन 61 महिला, तो 53 पुरुष उम्मीदवारों ने जमा किए नामांकन

🔴 जिला पंचायत सदस्य के लिए महिला प्रत्याशी ने जमा किया पहला नामांकन

✍️ दैनिक हमारा मैट्रो, बड़वानी

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत जिला पंचायत सदस्य के लिए नाम – निद्रेशन पत्र भरने की कार्रवाई 6 जून तक चल रही है। कलेक्टर न्यायालय के डाइस पर बुधवार को वार्ड क्रमांक 7 से एक महिला उम्मीदवार ने अपना नाम-निर्देशन पत्र कलेक्टर व रिटर्निंग अधिकारी शिवराजसिंह वर्मा को सौंपा है।
नामांकन के तीसरे दिन बुधवार तक विभिन्न पदों के लिए कुल 114 नामांकन पत्र जमा हो चुके है। इसमें 61 नामांकन महिलाओं और 53 नामांकन पुरूष उम्मीदवारों के है। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य के लिए एक महिला उम्मीदवार का पहला आवेदन जमा हुआ। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार तृतीय दिवस जिला पंचायत सदस्य के लिए 1 महिला ने वार्ड क्रमांक सात से अपना नामांकन प्रस्तुत किया है। जबकि जनपद पंचायत सदस्य के लिए 3 महिला, 8 पुरूष, सरपंच के लिए 28 महिला, 26 पुरूष, पंच के लिए 29 महिला, 19 पुरूष ने अपना नामांकन जमा कराया है।

🔴 आंकड़ों में जाने कहां-कितने नामांकन

जनपदजनपद सदस्यसरपंच– पंच
बड़वानी0405– 02
ठीकरी0002– 06
राजपुर–  0210– 31
सेंधवा–  0004– 07
पानसेमल0310– 05
निवाली0216– 04
कुल 1141154– 48
——————-

🔴 ओलिन की वैकल्पिक व्यवस्था

बता दें कि त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में 3 चरणों में मतदान होगा। जबकि तीनों चरण में आवेदन भरने की कार्रवाई 30 मई से प्रारंभ होकर 6 जून की दोपहर 3 बजे तक रहेगी। जिला पंचायत सदस्य व जनपद पंचायत सदस्य के अभ्यर्थियों के नाम-निर्देशन के लिए ओलिन (ऑनलाईन नॉमिनेशन) की वैकल्पिक सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। वहीं जिला पंचायत सदस्य का नाम निर्देशन फार्म कलेक्टरेट कार्यालय में तथा जनपद पंचायत सदस्य का नाम निर्देशन फार्म संबंधित विकासखंड मुख्यालय पर भराए जाएंगे। इसी प्रकार सरपंच व पंच का नाम निर्देशन फार्म संबंधित विकासखंड में बनाए गए सब सेंटरों पर भरे जा सकेंगे।

🔴 यहां बनाए सेंटर

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार सरपंच व पंचों के नाम निर्देशन फार्म भरवाने के लिए विकासखंड बड़वानी में 9, पाटी में 10, राजपुर में 12, ठीकरी में 11, निवाली में 4, सेंधवा में 16, पानसेमल में 9 सब सेंटर नियत किए गए है। इन सब सेंटरों पर नियत ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंचों के ही नाम निर्देशन फार्म प्राप्त किए जाएंगे।

🔴 लापरवाही पर शिक्षक निलंबित

कलेक्टर वर्मा ने पंचायत निर्वाचन में सौंपी गई जिम्मेदारियों में लापरवाही प्रदर्शित करने पर प्राथमिक शिक्षक झंडीखोदरी राजपाल यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार उक्त शिक्षक को नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए बनाए गए क्लस्टर पर अधिकारियों के सहयोग के लिए नियुक्त किया गया था, लेकिन वह शिक्षक अपने कर्तव्य स्थल पर जहां उपस्थित नहीं हुए, वहीं चुनावी ड्यूटी भी करने से इंकार कर दिया था। जिसके लिए उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है।

🔴 मास्टर टे्रनरों को प्रशिक्षित किया

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जिला व विकासखंड स्तरीय मास्टर टे्रनरों का प्रशिक्षण बुधवार को शहर में हुआ। इसमें मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित करने वाले मास्टर टे्रनर्स व नाम-निर्देशन पत्रों को आईईएमएस साफ्टवेयर पर आनलाईन प्रविष्ट करने वाले डाटा इंट्री ऑॅपरेटरों को प्रशिक्षित किया। साथ ही विशेषज्ञ विशेषज्ञों ने उनके प्रश्नों व जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। 

🔴 रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने नवगठित नगर परिषद ठीकरी व निवाली बुजुर्ग में निर्वाचन की कार्रवाई के लिए रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया है। उक्त रिटर्निंग अधिकारी नाम निर्देशन फार्म लेने की कार्रवाई अपने-अपने तहसील कार्यालय ठीकरी एवं निवाली  में करेंगे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com