बड़वानी-कलेक्टोरेट में हुई स्टैंडिंग कमेटी की बैठक

🔴 दैनिक हमारा मैट्रो, बड़वानी

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी शिवराजसिंह वर्मा ने शनिवार को आयोजित स्टेडिंग कमेटी की बैठक में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग के जारी त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन संपादित होने वाले निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में कलेक्टर ने पंचायत निर्वाचन के लिए निर्धारित आदर्श आचरण संहिता, मतदान केंद्रों की संख्या, मतदाताओं की संख्या की जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि जनपद व जिला पंचायत सदस्य, पंच एवं सरपंच पद का निर्वाचन मतपत्र से ही होगा।

🔴 नामांकन जमा करने दो वाहन ही ला सकेंगे

बैठक में बताया कि नाम निर्देशन प्राप्ति के साथ अभ्यर्थी को निक्षेप राशि जमा करनी होगी, जिसमें जिला पंचायत सदस्य को 8 हजार, जनपद पंचायत सदस्य को 4 हजार, ग्राम पंचायत सदस्य को 2 हजार, पंच को 400 जमा करने होंगे। अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व महिला अभ्यर्थी के मामले में उपरोक्त निक्षेप राशि का आधा भाग जमा करना होगा। नाम निर्देशन पत्र के साथ अभ्यर्थी द्वारा पंच पद के लिए निर्धारित प्रारूप में घोषणा पत्र व अन्य पदों के लिए निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। नाम निर्देशन प्रस्तुति के समय अभ्यार्थी के साथ अधिकतम दो व्यक्ति प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन प्रयोजन के लिए वाहनों की संख्या 2 तक सीमित की गई है।

🔴 कुल 7636 पदों के लिए होगा निर्वाचन

जिले की जनपद पंचायतों में तीन चरणों में निर्वाचन प्रक्रिया संपादित होगी। पहले चरण में सेंधवा व पानसेमल में, द्वितीय चरण में राजपुर, निवाली एवं ठीकरी में और तृतीय चरण में पाटी व बड़वानी विकासखंड में चुनाव संपन्न कराया जाएगा। जिले में जिला पंचायत सदस्य के 14 पद, जनपद पंचायत सदस्य के 129 पद, सरपंच के 409 पद तथा पंच के 7084 पद के लिए निर्वाचन होना है। जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए गुलाबी रंग के, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीले रंग के, सरपंच के लिए नीले रंग, तो पंच के लिए सफेद रंग के मतपत्र का प्रयोग किया जाएगा।  

🔴 यह थे उपस्थित

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी सहित पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ अनिल कुमार डामोर, अपर कलेक्टर रेखा राठौर, डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल भाजपा के सुभाष जोशी, राजेन्द्र सोनी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सुखलाल गोरे, इंडियन नेशन कांग्रेस के मनेन्द्रसिंह पटेल, सौरभ यादव, बीएसपी के दिनेश अहिरे सहित निर्वाचन के मद्देनजर नियुक्त किए गए सभी रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी, नोडल अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com