एक माह तक पुलिस ने जिलेभर में चलाया किराएदारों की जांच का अभियान

🔴 बिना सूचना बाहरी व्यक्ति को किराए का मकान देेने के मामले में एक मकान मालिक पर प्रकरण दर्ज

✍️ दैनिक हमारा मैट्रो, बड़वानी

जिले में गत अप्रैल माह के दौरान मुख्य रुप से किराएदारों की जांच का विशेष अभियान चलाया गया। इसमें सभी थाना क्षेत्रों की पुलिस 2600 से अधिक किराएदारों तक पहुंची और उनकी जानकारियां जुटाई। इस दौरान खेतिया में एक बाहरी प्रदेश के व्यक्ति को बिना पुलिस सूचना किराए का भवन देने के मामले में मामला दर्ज किया है। वहीं जांच में जिन्होंने अब तक किराएदारों के दस्तावेज जमा नहीं करवाए हैं, उनके विरुद्ध भी कानूनी कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।
एसपी दीपक कुमान शुक्ला ने बताया कि पुलिस मुख्यालय ने पुलिस व प्रशासन को किराएदारों की जांच के निर्देश दिए थे। इसके तहत जिले में मकान मालिकों द्वारा उनके यहां किराए से रहने वाले और होटल, लॉज संचालकों के यहा ठहरने वाले व्यक्तियों की जानकारी स्थानीय पुलिस थानों को सूचना देने हेतु आदेश जारी हुए है। इसके तहत एसपी दीपक शुक्ला ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को किराएदारों के चरित्र सत्यापन में संदिग्ध जानकारी पाए जाने पर उसका सूक्ष्मतापूर्वक विश्लेषण कर विधिसम्मत कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। इकाई के सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश जारी किए गए है कि थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में यह सूचना प्रसारित करें कि मकान, होटल व लॉज में कोई किराएदार निवासरत है या निवास के लिए आता है तो उसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर अपने अपने थाने को सूचना देकर उसका विधिसम्मत चरित्र सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही थाना प्रभारी बीट प्रभारियों के माध्यम से सशक्त आसूचना तंत्र विकसित कर मकान मालिकों द्वारा किराएदारों की हर गतिविधि पर सतत नजर रखी जाकर संदेहात्मक जानकारी होने पर तत्काल थाने पर सूचना दें ताकि कोई अप्रिय घटना घटित होने की स्थिति निर्मित न हो। इस दौरान निर्देशन में इकाई के सभी थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी व बीट प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में किराएदारों की व अन्य राज्य व जिले के किराएदारों की चेकिंग की गई।

विशेष अभियान के दौरान इकाई में कुल 2696 किराएदारों की चैकिंग की गई है। अभियान के दौरान थाना खेतिया में मकान मालिक ने किराएदार की जानकारी नहीं देने पर थाना खेतिया पर मकान मालिक के विरुद्ध धारा 188 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com