ग्रामों में बढ़ेगा स्वच्छता का दायरा, स्वच्छ भारत मिशन के तहत 17 ई-रिक्शा रवाना हुआ

✍️दैनिक हमारा मैट्रो, बड़वानी

🔴 कैबिनेट मंत्री ने चलाकर किया ई-रिक्शा का शुभारंभ
बड़वानी। प्रदेश के पशुपालन एवं सामाजिक कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल सहित अधिकारियों ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिले को मिले 17 ई-रिक्शा का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया। इसके पूर्व मंत्री सहित कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ ने इन्हें चलाकर भी देखा। कलेक्टरेट में बुधवार को आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान मंत्री एवं कलेक्टर ने विश्वास व्यक्त किया कि ई-रिक्शा मिल जाने से जहां ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुंचाने में मदद मिलेगी।
 वहीं इनके माध्यम से घर-घर से होने वाले कचरा संग्रहण से हमारे ग्राम भी स्वच्छता का चादर ओढ़ पाएंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली कई बीमारियों को समूल नष्ट करने में मदद मिलेगी। इस दौरान ग्राम पंचायतों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों व पंचायत सचिवों को इन ई-रिक्शा की चाबी सौंपते हुए अतिथियों ने इनका संचालन नियमित रूप से करवाने के भी निर्देश दिए।

जिपं सीईओ अनिल डामोर व स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक  सुनील मुजाल्दा ने बताया कि इन ई-रिक्शा कचरा वाहनों के माध्यम से ग्राम पंचायत बोरलाय, मेणीमाता, सिलावद, सजवानी, बालकुआं, तलवाड़ा बुजुर्ग, लोनसरा खुर्द, बडग़ांव, छोटा बड़दा, मंडवाड़ा, तलवाड़ा डेब, कुआ, बरुफाटक, दानोद, बिलवानी, बालसमुंद, चितावाल में घर-घर जाकर कचरा का संग्रहण किया जाएगा। इन वाहनों का संचालन ग्राम पंचायतों द्वारा स्वयं की निधि से किया जाएगा। इसके लिए वे ग्रामीणों से स्वच्छता कर का कलेक्शन कर गाड़ी के ड्राइवरों के मानदेय का भुगतान, गाड़ी का रखरखाव करेंगे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com