शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रति सप्ताह थानों पर हो रही योग गतिविधियां

✍️इम्तियाज खान intu
बड़वानी। आमजन की सुरक्षा के लिए तत्पर रहने वाला पुलिस बल स्वयं को फिट और चुस्त दुरुस्त रखने के लिए प्रति सप्ताह थाना परिसरों में योग अभ्यास और खेलकूद गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को जिले के पानसेमल थाने में जिले के योग गुरू कृष्णकांत सोनी ने पुलिस कर्मियों को विभिन्न योग आसान सिखाए। साथ ही स्वस्थ रहने के लिए टिप्स दिए।

योग गुरु सोनी ने कहा कि हमारा शरीर पंच तत्वों से बना है। साथ ही वात पित्त ,कफ का संतुलन जरूरी है, लेकिन लगातार गेहूं की रोटी खाने से शरीर में मधुमेह की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में व्यायाम नहीं करने से पाचन तंत्र निष्क्रीय हो जाता है। वात, पित, कफ का सन्तुलन बनाए रखने के लिए बाजरा, मक्का, गेहूं, ज्वार, नागली और बेसन की रोटी का सेवन करना चाहिए। योग गुरु ने यौगिक सूक्ष्म स्थूल व्यायाम का प्रशिक्षण दिया। योग गुरु ने आगे बताया कि सौंठ,गुड,घी बराबर मात्रा मे लेकर लड्डू बनाकर खाने से बुखार नहीं आता है। साथ ही पाचन क्रिया सरल बनकर कमजोरी दूर होती है।

इस अवसर पर थाना प्रभारी लखन सिंह बघेल, बीएस चौहान,जेसी भालसे, एस सिसोदिया, आरक्षक विशाल पाटील, सुमित मीणा, सुरेश पाटीदार आदि मौजूद थे।

y

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com