जयपुर – बच्ची से दुष्कर्म के बाद पथराव व तोड़फोड़ से तनाव, शहर के 13 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट बंद

शहर के शास्त्री नगर इलाके में सोमवार रात को सात साल की एक बच्ची से दुष्कर्म के बाद मंगलवार को भी तनाव की स्थिति बनी रही। इसके चलते 13 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने आदेश दिया। मंगलवार को दुष्कर्म पीड़िता बच्ची की मौत और अन्य तरह की अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने इंटरनेट बंद करवाने का फैसला लिया और गृह विभाग को इस संबंध में एक पत्र लिखा। तब संभागीय आयुक्त ने यह आदेश दिया।

मंगलवार दोपहर 2 बजे से बुधवार सुबह 10 बजे तक यह आदेश जारी रहेगा। यह अस्थायी प्रतिबंध रामगंज, गलतागेट, माणकचौक, सुभाषचौक, ब्रह्मपुरी, नाहरगढ़, कोतवाली, संजय सर्किल, शास्त्री नगर, भट्‌टा बस्ती, लालकोठी, आदर्श नगर और सदर थाना इलाके में रहेगी। इस दौरान सोशल मीडिया भी बंद होंगे।

बच्ची से दुष्कर्म की घटना से गुस्साए एक समुदाय के लोगों ने भट्‌टा बस्ती में मंगलवार को दो बार पुलिसकर्मियों पर पथराव किया। इससे पहले सोमवार देर रात को घरों में पथराव किया। करीब 100 वाहनों में पत्थर व डंडे मारकर तोड़फोड़ कर दी।

इससे दूसरे समुदाय के लोग भी मंगलवार को सड़क पर उतर गए और उपद्रव व तोड़फोड़ करने वालों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शास्त्री नगर थाने का घेराव किया। इससे मंगलवार को दिनभर तनाव बरकरार रहा। इसके देखते भारी संख्या में पुलिस बल और आरएसी की कंपनियां तैनात रखी गई।

सोमवार रात को घटना से गुस्साए सैंकड़ों लोगों ने कांवटिया सर्किल पर प्रदर्शन किया। इसके बाद पुलिस ने उन्हें समझाइश कर वापस भेज दिया। इस दौरान घरों में लौटते वक्त कुछ उपद्रवी युवकों ने कॉलोनी में सड़क पर खड़े कई वाहनों के शीशे फोड़ डाले। घरों में पत्थर फेंके। तोड़फोड़ के वक्त कॉलोनीवासी घरों से बाहर निकले। तब उनसे मारपीट भी की। इससे इलाके में तनाव व्याप्त हो गया।

मंगलवार सुबह गुस्साए कॉलोनीवासी सैंकड़ों की संख्या में शास्त्री नगर थाने पहुंच गए। वहां थाने का घेराव कर गाड़ियों में तोड़फोड़ और घरों में पथराव करने वाले उपद्रवियों को गिरफ्तार करने की मांग की। इनके समर्थन में भाजपा के शहर अध्यक्ष और पूर्व विधायक मोहनलाल गुप्ता भी शास्त्री नगर पहुंचे।

मंगलवार दोपहर तरह तनाव व्याप्त रहा। सड़कों पर काफी संख्या में लोग हाथों में डंडे लेकर घूमते नजर आए। सूचना मिलने पर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव सहित पुलिस कमिश्नरेट के सभी अधिकारी और थानों का जाब्ता तथा आरएएसी की कंपनी शास्त्री नगर पहुंच गए। तनाव को देखते हुए इलाके में स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई। कई दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दी। वहीं, इस मामले में पुलिस ने करीब एक दर्जन युवकों को पत्थरबाजी के आरोप में हिरासत में लिया है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com