वर्ल्ड कप – भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी चुनी, कार्तिक और भुवनेश्वर टीम में शामिल

वर्ल्ड कप के 40वें मैच में मंगलवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने टीम में दो बदलाव किए। कुलदीप यादव और केदार जाधव को टीम से बाहर कर दिया गया। दोनों की जगह दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल किया गया। दूसरी ओर बांग्लादेश ने भी अंतिम एकादश में दो बदलाव किए। मेहदी हसन मिराज और महमूदुल्लाह की जगह शब्बीर रहमान और रूबेल हुसैन को टीम में शामिल किया।

कार्तिक का पहला वर्ल्ड कप मैच

भारतीय टीम में आज चार विकेटकीपर खेल रहे। धोनी, राहुल और ऋषभ पंत पिछले मैच में खेले थे। आज दिनेश कार्तिक को भी शामिल किया गया। कार्तिक अपने करियर का पहला वर्ल्ड कप मैच खेलेंगे। वे 2007 में भी टीम में शामिल थे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, मोसादेक हुसैन, शब्बीर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन, रूबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान।

भारत की नजर सेमीफाइनल में स्थान बनाने पर

टीम इंडिया 7 मैच में 11 अंक के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर है। इस मुकाबले को जीतने के बाद उसके 13 अंक हो जाएंगे। ऐसे में वह सेमीफाइनल में स्थान पक्का करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया अंतिम-4 में पहुंच चुका है। दूसरी ओर बांग्लादेश के 7 मैच में 7 अंक है। वह अंक तालिका में छठे स्थान पर है।

भारत वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ 12 साल से नहीं हारा

कौन जीता जीत का अंतर मैदान साल
बांग्लादेश 5 विकेट पोर्ट ऑफ स्पेन 2007
भारत 87 रन ढाका 2011
भारत 109 रन मेलबर्न 2015

भारत vs बांग्लादेश हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक 35 वनडे खेले गए। इनमें टीम इंडिया 29 में जीती। बांग्लादेश को 5 मैच में सफलता मिली। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला। बांग्लादेश की टीम 2015 के बाद से भारत के खिलाफ नहीं जीती। तब से वह लगातार चार मुकाबलों में हार चुकी है। इंग्लैंड में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो अब तक सिर्फ एक ही बार यहां पर भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने-सामने हुई हैं। 2017 में भारत ने बर्मिंघम में ही बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया था।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com