आइआइटी दिल्ली ने बनाई विश्व के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों में जगह

 विश्व के टॉप 200 विश्वविद्यालयों की सूची में आइआइटी मुंबई IIT Mumbai, आइआइटी दिल्ली IIT Delhi और इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज (आइआइएस) बेंगलुरु ने जगह बनाई है। ब्रिटेन की कंपनी क्यूएस (क्वाकक्वरेली सायमंड्स) व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की तरफ से दुनिया भर के शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की गई है।

इन पैमाने पर जारी होती है रैंकिंग
इस कंपनी को शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल है। शिक्षण संस्थानों की अकादमिक समीक्षा, शिक्षक-छात्रों के अनुपात, नियोक्ता की प्रतिष्ठा जैसे पैमानों को परखते हुए रैंकिंग जारी करती है। ग्लोबल रैंकिंग में भारतीय शिक्षण संस्थानों की बात करें तो आइआइटी मुंबई की 152, आइआइटी दिल्ली की 182 और आइआइएस बेंगलुरु की 184 रैंक निर्धारित की गई है।

पिछले साल यह थी रैंकिंग
पिछले वर्ष आइआइटी मुंबई की रैंक 162, आइआइटी दिल्ली की 172 और आइआइएस बेंगलुरु की रैंक 170 थी। वहीं, भारतीय शिक्षण संस्थानों की रैंकि‍ंग में पहले स्थान पर आइआइटी मुंबई और दूसरे स्थान पर आइआइटी दिल्ली ने जगह बनाई है।

समय के साथ होगा बदलाव
आइआइटी दिल्ली के शिक्षकों ने कहा कि संस्थान पिछले कई साल से शोध और अकादमिक स्तर पर काफी ध्यान दे रहा है। शोध के लिए हाल ही में निजी कंपनियों से फंड भी जुटाया गया है। रैंकिंग में पिछले वर्ष की तुलना में दस अंकों की गिरावट पर आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने कहा कि हम नए शिक्षकों की भर्तियां कर रहे हैं, जिनमें विदेश के शिक्षक भी शामिल हैं। हमें इन शिक्षकों को कुछ समय देना पड़ेगा, जिससे वे अपने शोध की लैब को स्थापित करें और संस्थान में अपना योगदान दें। परिणाम नजर आने में समय लगता है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com