हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की अध्यक्ष बोलीं- ट्रम्प को जेल में डाल देना चाहिए

  • स्पीकर नेंसी पेलोसी ने डेमोक्रेट्स के साथ बंद कमरे में मीटिंग में ट्रम्प पर महाभियोग चलाने की बात खारिज की
  • पेलोसी के मुताबिक- अगर ट्रम्प 2020 का चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें हारना चाहिए, साथ ही उन पर केस चले

वॉशिंगटन. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (अमेरिकी संसद का निचला सदन) की अध्यक्ष नेंसी पेलोसी ने डेमोक्रेट्स सांसदों के साथ मीटिंग में कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग (इम्पीचमेंट) चलाने की जरूरत नहीं है। उन्हें तो जेल में डाल देना चाहिए। अखबार पॉलिटिको ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।

मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए भी पेलोसी ट्रम्प को फंड दिए जाने का विरोध करती रही हैं। पेलोसी यह भी चाहती हैं कि अगर ट्रम्प 2020 में दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें हार मिले और उन पर आपराधिक केस चलाया जाए।

रिपोर्ट के मुताबिक- मीटिंग में पेलोसी की ज्यूडिशयरी के चेयरमैन जैरी नेडलर के साथ बहस हो गई। नेडलर चाहते थे कि ट्रम्प पर महाभियोग की कार्रवाई शुरू की जाए। इस पर पेलोसी ने कहा- मैं उन पर (ट्रम्प) महाभियोग चलाने के पक्ष में नहीं हूं। मैं उन्हें जेल में देखना चाहती हूं।

डेमोक्रेट्स मानते हैं- ट्रम्प ने कानून तोड़ा
कई डेमोक्रेट्स मानते हैं कि ट्रम्प ने 2016 राष्ट्रपति चुनाव के दौरान कानून तोड़ा। इस चुनाव में कथित रूप से रूस की दखलंदाजी की मांग भी की जा रही है। ट्रम्प को प्रेसिडेंशियल इलेक्शन से पहले दो महिलाओं को पैसे देने का आरोपी भी माना जाता है। इन महिलाओं ने दावा किया था कि ट्रम्प के उनके साथ संबंध थे। यह भी कहा गया था कि ट्रम्प ने विदेशी सरकारों से फंड लेकर संविधान का उल्लंघन किया।

इसलिए नहीं लाया जा सकता महाभियोग
पेलोसी का तर्क है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पर महाभियोग उसी स्थिति में लाया जा सकता है जब उसके लिए पर्याप्त लोगों और दलों का समर्थन हो। हाल ही में किए गए पोल्स में कहा गया है कि ज्यादातर अमेरिकी ट्रम्प पर महाभियोग चलाने के पक्ष में नहीं हैं। केवल एक रिपब्लिकन सांसद ने महाभियोग के लिए समर्थन देने की बात कही है।

उधर, व्हाइट हाउस की डायरेक्टर ऑफ स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशंस मर्सडीज श्लाप के मुताबिक- अगर पेलोसी ने ट्रम्प को जेल में भेजने जैसी बात कही तो यह चौंकाने वाला बयान है। डेमोक्रेट्स अतिवादी हो गए हैं।

HAMARA METRO

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com