रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा ज्‍यादा

यदि आप अंडे खाने शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। एक अध्ययन में चेतावनी दी है कि रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाने से मृत्यु का खतरा बढ़ने के साथ-साथ हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर कहा कि शोधकर्ताओं ने अमेरिका में लगभग 30,000 वयस्कों के आहार, स्वास्थ्य और जीवनशैली की आदतों को 31 वर्षों तक अध्ययन किया और पाया कि ज्यादा मात्रा में अंडे के सेवन से इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल शरीर को बीमार कर देता है। अमेरिका के कृषि विभाग के मुताबिक, एक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेने पर हृदय संबंधी विकार होने का खतरा 17 फीसद और मृत्य का खतरा 18 फीसद तक बढ़ जाता है। कैथरीन ने कहा कि एक सप्ताह में कई अंडे खाइए लेकिन हर दिन अंडे, ऑमलेट खाने से बचना चाहिए। संतुलित पोषण ही अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है।

रोज़ाना अंडे खाने के नुकसान

पूरे अंडे में कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल उच्च मात्रा में होते हैं। लेकिन रोज़ाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं। इसलिये स्वस्थ विकल्प के तौर पर यदि पूरे अंडे की जगह इसका सफेद भाग खाया जाए तो कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। चलिए, जानें रोज़ाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के ऐसे ही कुछ और नुकसान क्या हैं।

बहुत ज्यादा कैलोरी

एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं। वहीं नाश्ते में केवल तीन फ्राई अंडे खाने से ही लगभग 225 कैलोरी मिलती हैं। तो ज्यादा अंडे खाने से इनमें मौजूद कैलोरी की उच्च मात्रा मोटापे का कारण बन सकती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट के अनुसार रोजाना तीन साबुत अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है।

सही तरीके से खाएं

अंडे में सारा कोलेस्ट्रोल और फैट इसके पीले भाग में होता है। तो यदि सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो अंडे को पकाने से पहले या उबालने के बाद इसके पीले भाग (जिसे योक कहा जाता है), को अलग निकाल लेना चाहिए। इस प्रकार केवल अंडे का सफेद भाग यदि रोज़ भी खाया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि लाभ ही होता है।

ठीक तरह से पकाएं

अंडा के सेवन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि यदि अंडे को ठीक तरह से न पाकाया जाए तो इससे साल्मोनेला का खतरा रहता है। जिससे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से न पका कर खाए जाने से सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती हैं। हमेशा अंडे किसी अच्छी दुकान से लेना चाहिए, क्योंकि खराब अंडों के सेवन से कई रोग हो सकते हैं।

ये लोग रोज़ न खाएं अंडे

वे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ व हृदय संबंधी रोग होते हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए बेहद हानिकारक होता है। बहुत ज्यादा अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या भी हो सकती है।

अंडे खाने के फायदे

  • अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है।
  • अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है।
  • अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी-12 स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी-12 दिमागी प्रक्रिया में मदद करता है और स्मरण शक्ति बढ़ाता है।
  • गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भ्रूण को विकसित करने में मदद करता है।

अंडे खाने के नुकसान

  • अंडा खाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि अधपके अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर इससे सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती है।
  • अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर रहता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व हृदय संबंधी रोग है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए नुकसानदेह है।
  • बहुत अधिक अंडे खाना से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या हो सकती है।
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com