पेट्रोल-डीजल कीमतों की गिरावट , चेक करें रेट लिस्‍ट

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छह दिनों से जारी गिरावट बुधवार को थम गई. दरअसल, तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 71.23 रुपये, 73.47 रुपये, 76.91 रुपये और 74.01 रुपये प्रति लीटर रहे.  डीजल के दाम भी चारों महानगरों में यथावत क्रमश: 65.56 रुपये, 67.48 रुपये, 68.76 रुपये और 69.36 रुपये प्रति लीटर रहे.

बीते 6 दिन में 63 पैसे सस्‍ता हुआ पेट्रोल

पिछले छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 63 पैसे प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को 1.13 पैसे प्रति लीटर की राहत मिली. आखिरी बार मंगलवार को तेल के दाम में कटौती हुई थी. मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 7 पैसे जबकि डीजल के दाम में 20-22 पैसे प्रति लीटर की कटौती की.

आगे भी कटौती की उम्मीद

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में फिर नरमी आई है. ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की उम्‍मीद की जा रही है. उर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई हालिया गिरावट के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी जिससे आम उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी या मंदी का असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर करीब 2 सप्ताह बाद दिखता है. बता दें कि अंतराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अगस्त डिलीवरी अनुबंध में बुधवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.37 फीसदी की कमजोरी के साथ 61.74 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

HAMARA METRO