जानिए- कैसे 40,000 लोगों के लिए दिल्ली-सहारनपुर का सफर होगा आसान

आवास विकास परिषद की मंडोला योजना के दस हजार परिवारों का दिल्ली-बागपत का सफर बेहद आसान होने जा रहा है। दिल्ली के अक्षरधाम से बागपत जा रही छह लेन रोड पर मंडोला के लिए एक लूप बनाया जाएगा। यहां से लोग सीधे एलिवेटेड रोड पर चढ़कर दिल्ली-बागपत जा सकेंगे। दिल्ली से आने वाले लोग भी लूप से योजना में एंट्री कर सकेंगे। जल्द ही छह लेन रोड का काम शुरू होने की उम्मीद है। पश्चिमी यूपी की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली सहारनपुर रोड (एनएच 709 बी) को केंद्र सरकार ने छह लेन बनाने का निर्णय लिया है। अक्षरधाम से शुरू होकर यह रोड खजूरी पुश्ता रोड और लोनी से होकर ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे तक एलिवेटेड बनेगी। इसके बाद छह लेन रोड सहारनपुर तक जाएगी।

वर्तमान में दिल्ली-सहारनपुर हाईवे से इस पर रोजाना करीब एक लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं। बड़ौत, बागपत, शामली सहारनपुर से दिल्ली आने वाले और सहारनपुर की ओर जाने वाले वाहनों का दबाव इस रोड पर रहता है। इसके चलते दिल्ली-सहारनपुर रोड पर पाइपलाइन, लोनी तिराहा, पुश्ता चौकी और दिल्ली बॉर्डर पर वाहन चालकों को भीषण जाम से जूझना पड़ता है।

दिल्ली से बागपत तक रोड पहले चरण में बनेगी
एनएचएआइ पहले चरण में दिल्ली से बागपत तक छह लेन की एलिवेटेड रोड बनाएगा। यह रोड अक्षरधाम से खजूरी पुश्ता से शुरू होकर लोनी की पुश्ता चौकी पर दिल्ली-सहारनपुर रोड पर मिलेगी। इसके बाद यहां से दिल्ली-सहारनपुर रोड के ऊपर बागपत के खेकड़ा ईस्टर्न पेरीफेरल वे ¨लक तक पहुंचेगी। दिल्ली के बाद इसका पहला लूप मंडोला योजना के सामने बनेगा। मंडोला के लोग लूप के जरिए एलिवेटेड रोड पर एंट्री करेंगे।

जल्द एलिवेटेड रोड का काम शुरू होने की उम्मीद
आचार संहिता से पूर्व सड़क एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने छह लेन एलिवेटेड रोड निर्माण की नींव रखी थी। पूरे प्रोजेक्ट की लागत छह हजार करोड़ रुपये से अधिक की है। लोकसभा चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद अब इसका निर्माण जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

मुदित गर्ग (उप महाप्रबंधक, एनएचएआइ) के मुताबिक, दिल्ली-सहारनपुर हाइवे 709 बी की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। आवास विकास परिषद की मंडोला योजना में ट्रैफिक उतारने के लिए लूप बनाने का निर्णय लिया गया है। वाहनों के मंडोला योजना में उतरने और चढ़ने के लिए अलग-अलग लूप बनाए जाएंगे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com