कोर्ट ने पेड़ काटने के अपराध में 4 आरोपियों को 270 पौधे लगाने की सजा सुनाई

  • आरोपियों को एक माह में अपनी जमीन में पौधारोपण कर कोर्ट में फोटो दिखानी होगी

प्रतापगढ़. राजस्थान के प्रतापगढ़ में जिला कोर्ट ने पेड़ काटने के मामले में चार आरोपियों को जमानत देने के एवज में 10 गुना पौधे लगाने को कहा। दरअसल, रामा उर्फ रामलाल तेली, जसवंत धोबी, दिनेश तेली और मोहम्मद हुसैन पर वन क्षेत्र में 27 पेड़ काटने का आरोप था। इन्होंने जज राजेंद्र कुमार शर्मा की अदालत में जमानत की अर्जी लगाई थी। कोर्ट ने इस मामले में इन्हें दोषी माना और कहा कि इन्हें ये पौधे एक महीने में लगाना होगा और उनकी देखभाल भी करनी होगी।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तरफ से मामला दर्ज कराने के बाद पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने कहा कि इन लोगों ने आपराधिक उद्देश्य से पर्यावरण और वन विभाग की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा था।

कोर्ट ने कहा- पौधे लगाकर फोटो दिखाएं 

  • जज ने कहा कि आरोपियों को 270 आंवले के पौधे लगाने की फोटो भी कोर्ट में पेश करनी होगी। वन विभाग की टीम भी इन पौधों का मौका निरीक्षण कर कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी, ताकि आरोपी पर्यावरण संरक्षण के लिए दी गई सजा का पालन कर सकें।
  • कोर्ट ने यह भी कहा कि आरोपियों को पौधों के जीवित होने की जानकारी भी हर तीन महीने में देनी होगी।

20 मार्च को आरोपी के पास से जब्त हुए थे कटे पेड़ 
पेड़ काटने की घटना 20 मार्च की है। क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बताया कि हमें गंधेर इलाके में पेड़ काटने की जानकारी मिली थी। हमने टीम भेजकर इनके खिलाफ कार्रवाई की। मौके से सात लोगों में से एक व्यक्ति को पकड़ लिया था। इनके पास से हैंड कटर, काटने के औजार और लकड़ी के कटे हुए टुकड़े मिले थे।

HAMARA METRO

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com