नोएडा-ग्रेटर नोएडा के लोगों को बड़ा तोहफा, अब हर 7:30 मिनट पर मिलेगी एक्वा लाइन पर मेट्रो

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रशासन ने एक्वा लाइन मेट्रो रूट पर मुसाफिरों की संख्या बढ़ाने के लिए संचालन समय में बदलाव कर दिया है। अब स्टेशन पर मेट्रो पीक ऑवर में साढ़े सात मिनट पर मिलेगी। नई व्यवस्था सोमवार से लागू कर दी जाएगी। इससे प्रतिदिन करीब 20 हजार मुसाफिरों को मेट्रो सेवा का सीधा लाभ होगा।

बता दें कि पहले पीक ऑवर में मेट्रो का संचालन 10-10 मिनट पर किया जाता था, लेकिन नॉन पीक ऑवर में 15-15 मिनट पर मुसाफिरों को मेट्रो सेवा मिल रही थी। अब नॉन पीक ऑवर में भी मेट्रो 10-10 मिनट पर उपलब्ध होगी। ऐसे में प्रतिदिन 163 फेर लगाने वाली एक्वा मेट्रो के अब 213 फेरे प्रतिदिन हो जाएंगे।

एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन 26 जनवरी से किया गया। अनुमान था कि प्रतिदिन करीब 65 हजार मुसाफिर इसमें सफर करेंगे, लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा। 26 जनवरी से 28 मई तक कुल 16,38,052 मुसाफिर ने मेट्रो का सफर किया। औसतन प्रतिदिन 13,317 मुसाफिर रहे। इनकी संख्या में इजाफा करने के लिए एनएमआरसी ने पीक ऑवर सुबह 8 से 11 और शाम 5 से 8 बजे के बीच संचालन समय में बदलाव किया है।

अब तक 10-10 मिनट पर मिलने वाली मेट्रो का समय कम कर साढ़े सात मिनट कर दिया गया है। यानि की अब पीक ऑवर में सुबह और शाम को 13-13 मेट्रो की सेवा उपलब्ध रहेगी। पहले 10-10 मेट्रो मिला करती थी। यह व्यवस्था एनएमआरसी की ओर से सोमवार से लागू कर दी जाएगी। इसके बाद मुसाफिरों की संख्या में इजाफा होना तय माना जा रहा है।

दिल्ली से नहीं है कनेक्टिविटी
एनएमआरसी की एक्वा में मुसाफिरों की संख्या नहीं बढ़ने की वजह दिल्ली से इसकी कनेक्टिविटी का न होना है। इसलिए रूट पर मुसाफिरों की संख्या में इजाफा नहीं हो रहा है, ऐसे में अब बेहतर योजना तैयार कर अमलीजामा पहनाने का काम किया जा रहा है।

पीडी उपाध्याय (कार्यकारी निदेशक, नोएडा प्राधिकरण) के मुताबिक, पीक ऑवर में अब मेट्रो की सेवा साढ़े सात मिनट पर मिलेगी। पहले यह सेवा 10-10 मिनट पर मुसाफिरों को उपलब्ध थी। एक्वा लाइन पर मुसाफिरों की संख्या बढ़ोत्तरी के लिए निर्णय हुआ।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com