SBI की इस स्कीम में 100 रुपये हर महीनेे कर सकते हैं जमा, मिलेगा 7.5 फीसद तक का रिटर्न

आवर्ती जमा (RD) एक ऐसी सेविंग स्कीम है जो बैंक और पोस्ट ऑफिस की तरफ से प्रदान की जाती है। आरडी अकाउंट में निवेशक एक निर्धारित राशि तय समय के अंतराल के बाद जमा करते हैं। आवर्ती जमा (RD) अकाउंट खोलने के लिए लिए कोई भी व्यक्ति टर्म या मैच्योरिटी पीरियड का चयन कर सकता है। जैसे पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। वहीं भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आरडी अकाउंट में 12 महीने न्यूनतम और 120 महीने अधिकतम मैच्योरिटी पीरियड होता है। आज हम आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पोस्ट ऑफिस की तरफ से पेश की जाने वाले आरडी अकाउंट की ब्याज दर और अन्य फीचर्स के बीच तुलना करके बता रहे हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

एसबीआई के आरडी अकाउंट में न्यूनतम 100 रुपये 10 रुपये के गुणकों में जमा कर सकते हैं, वहीं इस अकाउंट में जमा करने की कोई भी अधिकतम सीमा नहीं है। एसबीआई आरडी अकाउंट पर ब्याज दर एफडी के समान ही देता है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, आरडी अकाउंट पर ये ब्याज दर 2 करोड़ से कम जमा पर लागू हैं।

अवधि                             सामान्य नागरिक     सीनियर सिटीजन

1 साल से 2 साल से कम    7 फीसद                  7.5 फीसद

2 साल से 3 साल से कम    6.75 फीसद             7.25 फीसद

3 साल से 5 साल से कम    6.7 फीसद               7.2 फीसद

5 साल से 10 साल तक      6.6 फीसद               7.1 फीसद

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में प्रति माह न्यूनतम 10 रुपये जमा किए जा सकते हैं। वहीं इसमें अधिकतम जमा करने की कोई भी लिमिट नहीं है। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, भारतीय डाक आरडी अकाउंट पर 7.3 फीसद प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज दर की पेशकश करता है। आरडी अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर तिमाही आधार पर तय होती है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com