सरकार ने जुलाई के बाद अगस्त का भी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बड़ी

सरकार ने जुलाई के बाद अगस्त का भी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ा

दी है।

नई दिल्ली। सरकार ने जुलाई के बाद अगस्त का भी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। अब व्यापारी जुलाई की बिक्री का रिटर्न जीएसटीआर-1 आगामी 10 सितंबर तक भर सकेंगे।

वहीं, खरीद का रिटर्न यानी जीएसटीआर-2 भरने की अंतिम तारीख 25 सितंबर कर दी गई है। पहले तारीख क्रमशः पांच सितंबर और 10 सितंबर थी। जीएसटीआर-3 भरने की अंतिम तारीख भी 15 सितंबर से 30 सितंबर कर दी गई।

जीएसटी क्रियान्वयन समिति ने तारीखें बढ़ाने का फैसला किया है। इसी तरह अगस्त के लिए जीएसटीआर-1, जीएसटीआर-2 और जीएसटीआर-3 के लिए अंतिम तारीख क्रमशः पांच, 10 और 15 अक्टूबर की गई है।

पहले तारीख क्रमशः 20, 25 और 30 सितंबर थी। जीएसटी रिटर्न भरते हुए कई जानकारियां देनी होती हैं। इसे देखते हुए कारोबारी तारीखें आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे। सरकार जल्द ही इस दिशा में अधिसूचना जारी कर देगी।

प्लाईवुड उद्योग को जीएसटी में राहत की उम्मीद राज्य ब्यूरो, कोलकाता : करीब 20 हजार करोड़ के कारोबार वाले प्लाईवुड उद्योग को जीएसटी दर में राहत मिलने की उम्मीद है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन प्लाईवुड और पैनल इंडस्ट्री के अध्यक्ष सजन भजनका ने कहा कि नौ सितंबर को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में प्लाईवुड पर लगी 28 फीसद की जीएसटी दर को 18 फीसद किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्लाईवुड व इससे जुड़े उत्पादों पर जीएसटी दर बहुत अधिक है। इसके लिए वे केंद्र सरकार से अपना विरोध जता चुके हैं।

भजनका ने कहा, ‘फेडरेशन के सदस्यों के साथ हुई बातचीत में कई मंत्रियों ने जीएसटी दर कम करने का आश्वासन दिया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com