ट्रंप सोमवार को लंदन के बकिंघम पैलेस शाही भोज में लेंगे हिस्सा,संस्थाओं के विरोध प्रदर्शन की सूचनाएं

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को लंदन के बकिंघम पैलेस में आयोजित शाही भोज में हिस्सा लेने जा रहे हैं, इस दौरान कुछ संस्थाओं के विरोध प्रदर्शन की सूचनाएं हैं। द वूमेंस पीस काउंसिल द पीपुल्स बैंक्वेट नाम की संस्था की ओर से विरोध स्वरूप एक रैली का आयोजन भी किया जा रहा है। इस संस्था को ऐसा लगता है कि लंदन आ रहे डोनाल्ड ट्रंप इस रेड कार्पेट ट्रीटमेंट के हकदार नहीं है। इसी बात को लेकर वो विरोध की तैयारी कर रही है।

शैडो विदेश सचिव एमिली थॉर्नबेरी ने घोषणा की कि वह मुख्य रैली में भाग लेंगी और अपने समर्थकों से भी इस रैली में शामिल होने के लिए कहेंगी। #StopTrump के नारे का उपयोग करते हुए उन्होंने कहा कि वह विरोध स्वरूप मार्च कर रही है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति उन सभी मूल्यों को नष्ट कर रहे हैं जिन्होंने हमेशा ब्रिटेन और अमेरिका को एकजुट किया है।

डॉन बटलर सांसद, लबौर की प्रवक्ता ने कार्यकर्ताओं को एक रैली कॉल जारी करते हुए कहा कि जो लोग दोपहर में भोजन के लिए निकलें वो ट्रंप के खिलाफ इसी तरह से प्रदर्शन में हिस्सा लें। उन्होंने अपील की कि वो सभी नफरत के खिलाफ खड़े हो जाएं, उसी के बाद इसमें कामयाबी मिलेगी।

2018 के ट्रम्प विरोध का नेतृत्व लेबर नेता जेरेमी कॉर्बिन ने किया था, पार्टी कल रात से ही चुस्त-दुरूस्त थी कि क्या वह मंगलवार की रैली में भाग लेने की योजना बना रही है। श्री कॉर्बिन पहले ही बकिंघम पैलेस में शाही भोज के लिए रानी के निमंत्रण को ठुकरा चुके हैं।

ऐसी आशंकाएं हैं कि ट्रम्प विरोधी हिंसा उग्र हो सकती है। इस तरह की गुप्त सूचना मिलने से ही मेट पुलिस प्रमुख चिंतित हैं। ये भी जानकारी है कि विरोध करने वाले कार्यकर्ता विद्रोह विरोध प्रदर्शनों में इस्तेमाल किए जाने वाले समान रणनीति अपना सकते हैं।

उप सहायक आयुक्त लॉरेंस टेलर ने कहा कि यह एक चिंता का विषय है, क्योंकि हम नहीं चाहेंगे कि इस प्रकार की गतिविधि फिर से हो। मैं यहां कभी बैठने नहीं जा रहा हूं और आपको बताऊंगा कि इस प्रकार की घटना फिर कभी नहीं होगी, क्योंकि कुछ चीजें हैं जो हम पुलिसिंग में कर सकते हैं और कुछ चीजें जो हम नहीं कर सकते हैं।

मेट ने कहा कि अधिकारियों ने मुख्य ट्रम्प विरोधी प्रदर्शन के आयोजकों से मुलाकात की है और प्रदर्शनकारियों को व्हाइटहॉल की पूरी लंबाई पर चलने से प्रतिबंधित कर दिया है ताकि राष्ट्रपति के मोटरसाइकिल को डाउनिंग स्ट्रीट में बिना परेशानी के प्रवेश करने की अनुमति मिल सके।

पिछले साल की यात्रा के दौरान, ट्रंप ने लंदन में केवल कुछ ही घंटे बिताए थे और अधिकांश प्रदर्शनकारियों से बचते थे। लगभग 18 मिलियन पाउंड की लागत से होने वाले सुरक्षा अभियान में देश भर में 20 अलग-अलग आयोजनों में 20,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

मुख्य विरोध मंगलवार को मध्य लंदन में आयोजित किया जाएगा जिसमें आयोजकों का दावा है कि एक लाख लोग ट्राफलगर स्क्वायर से पार्लियामेंट स्क्वायर तक मार्च करेंगे। स्कॉटलैंड यार्ड ने उन्हें डाउनिंग स्ट्रीट से सिर्फ विरोध करने की अनुमति दी है, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ दोपहर के भोजन का प्लान किया है।

स्टैंड अप टू ट्रम्प के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम मध्य लंदन को एक ठहराव में लाएंगे। जब तक वह चलेगा, तब तक उसे पता चल जाएगा और दुनिया जान जाएगी कि यहां के लोग उसे और उसकी विषाक्त राजनीति को अस्वीकार करते हैं।

ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया को पूरा रेड कार्पेट उपचार दिया जा रहा है, जिसमें रानी उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए चार से कम कार्यक्रमों की मेजबानी नहीं कर रही हैं। रॉयल गन की सलामी लंदन के टॉवर और ग्रीन पार्क में ट्रम्प के सम्मान में आग लगाएगी, जबकि प्रिंस चार्ल्स, प्रिंस विलियम, प्रिंस हैरी और ड्यूक ऑफ यॉर्क भी भारी रूप से शामिल होंगे।

प्रदर्शनकारी, जो कठोर-वामपंथी कार्यकर्ताओं और कॉर्बिनस्टास की एक रैगबाग सेना के नेतृत्व में जा रहे हैं, एक नाराज 20 फीट के ब्लींप को उड़ाने की योजना बना रहे हैं, जिसमें राष्ट्रपति को नाराज बच्चे के रूप में दिखाया गया है। लंदन के लेबर मेयर सादिक खान द्वारा लाइसेंस के उपयोग के बाद इसे पिछले साल श्री ट्रम्प की यात्रा के दौरान उड़ाया गया था।

कल रात महापौर के कार्यालय ने एक बार फिर से इसे राजधानी पर उड़ाने की अनुमति दे दी, हालांकि प्रदर्शनकारियों को अभी भी मेट्रोपॉलिटन पुलिस से अंतिम स्वीकृति की आवश्यकता है, इसे लॉन्च करने से पहले।

एक सोने के टॉयलेट पर बैठे श्री ट्रम्प का एक 16 फीट टॉकिंग रोबोट, जिसे चीन से यूके भेजा गया है, से भी उपस्थिति की उम्मीद है। यह ट्वीट करते समय अपने पतलून के साथ अमेरिकी नेता को अपने टखनों के साथ चित्रित करता है और ट्रम्प के कुछ उत्तेजक साउंडबाइट्स की हवा के शोर और रिकॉर्डिंग को तोड़ता है।

HAMARA METRO

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com