कंपार्टमेंट वाले छात्र नहीं कर सकेंगे DU में प्रवेश

दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में 12वीं में कंपार्टमेंट लाने वाले छात्र स्नातक कोर्सेज में दाखिला नहीं ले सकेंगे। दरअसल इस बार कंपार्टमेंट के छात्रों का आवेदन ही स्वीकार नहीं किया जाएगा। बीते साल तक कंपार्टमेंट आने पर भी उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने की छूट थी। ऐसे छात्रों को दाखिला कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर मिलता था। कंपार्टमेंट वाले आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसकी घोषणा डीयू दाखिला बुलेटिन ड्रॉफ्ट में की गई है।

डीयू में यूजी कोर्सेज (स्नातक पाठ्यक्रमों) में दाखिले के लिए राहत की बात यह होती थी कि जिन छात्रों की 12वीं में कंपार्टमेंट आती थी उनके आवेदन को भी स्वीकार किया जाता था। उन्हें फॉर्म कंपार्टमेंट आने की जानकारी देनी होती थी, लेकिन इस बार इस व्यवस्था को खत्म किया जा रहा है। इस बार यदि कंपार्टमेंट लाने वाला छात्र ऑनलाइन आवेदन करने का प्रयास करेंगे तो दाखिला पोर्टल का सॉफ्टवेयर उसके आवेदन को स्वीकार ही नहीं करेगा। इस तरह से कंपार्टमेंट वाले छात्र डीयू के किसी भी कॉलेज में दाखिले के योग्य नहीं होंगे।

उल्लेखनीय है कि डीयू में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इस सप्ताह के अंत में या फिर एक जून से शुरू होने की संभावना है। आवेदन करने के लिए आवेदकों को लगभग 15 दिन का समय दिया जाएगा। दाखिले के लिए डीयू ने दाखिला बुलेटिन का ड्रॉफ्ट तैयार कर लिया है। इस ड्रॉफ्ट के अनुसार डीयू में आवेदन करने के लिए छात्र का प्रत्येक विषय में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 12वीं का रिजल्ट कंपार्टमेंट होने पर वह आवेदन का योग्य नहीं है, जबकि गैप ईयर होने से दाखिले में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। साथ ही इन छात्रों के अंकों में भी किसी प्रकार की कटौती नहीं होगी।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com