कैदियों की मुलाकात के दौरान हुई हिंसा 15 की मौत, टूथब्रश को हथियार बनाकर एक दूसरे पर किया हमला

  • मुलाकात के दौरान आपस में भिड़े कैदी, 2017 में इसी जेल में कैदियों ने विद्रोह किया था
  • ब्राजील की जेलाें में क्षमता से दोगुने कैदी, अक्सर होती रहती है झड़प

साओ पाउलो. उत्तरी ब्राजील के एमेजोनस राज्य की एक जेल में रविवार को कैदियों के बीच हुई झड़प में 15 लोगों की मौत हो गई। राजधानी मनौस से करीब 28 किलोमीटर दूर स्थित जेल में कैदियों की मुलाकात के दौरान यह हिंसा हुई। उन्होंने ट्रूथब्रश को हथियार बनाकर एक दूसरे पर हमला किया। कर्नल मार्कोस विनिसियस अलमीदा ने कहा ने मीडिया से कहा कि घटना की वजह पता की जा रही है।

अलमीदा ने बताया कि जेल में भारी संख्या में जवान तैनात किए गए हैं। हिंसा के कुछ ही मिनटों के बाद अधिकारियों ने आवश्यक कदम उठाए। कैदियों की बैरकों में तलाशी ली गई। उनका कहना है कि हालात और न बिगड़ें, इसके लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है।

जेलों में क्षमता से दोगुने कैदी
कैदियों की संख्या के मामले में ब्राजील विश्व में तीसरे नंबर पर है। जून 2016 में यहां 7 लाख 26 हजार 712 कैदी थे। जेल की क्षमता के लिहाज से यहां कैदियों की तादाद लगभग दोगुनी है। कैदियों के बीच यहां गैंगवार होती रहती है। जनवरी 2017 में इसी जेल में कैदियों ने विद्रोह कर दिया था, जिसके कारण 56 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले उत्तर पूर्वी शहर रेसिफे की जेल से 100 से ज्यादा कैदी फरार हो गए थे। उन्होंने जेल की दीवार विस्फोट करके गिरा दी थी। हालांकि, बाद में इनमें से ज्यादातर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com