अपराध रोकने के लिए गांवों में बनेंगे पुलिस मित्र

रिपोर्ट:- उत्तम सिंह

मथुरा कोसीकलां:-अपराध रोकने के लिए पुलिस एक बार फिर पुलिस मित्र बनाएगी। इनके जरिए पुलिस गांव एवं कस्बे में होने वाली हर हरकत पर नजर रखेगी।

अपराधों पर अंकुश के लिए प्रशासन ने जनता में पकड़ मजबूत करने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। इसके तहत पुलिस गली-गली में अपने आंख एवं कान रखने का प्रयास कर रही है। इस योजना के मुताबिक पुलिस हर गांव में पांच-पांच पुलिस मित्र बनाएगी। पुलिस मित्र के लिए ऐसे लोगों को चुना जाएगा जिनका सामाजिक व्यवहार बेहद अच्छा हो और किसी भी प्रकार के अपराध में शामिल न हो। इंस्पेक्टर ने बताया कि पुलिस मित्रों के जरिए पुलिस को सटीक सूचनाएं मिल सकेंगी तो वहीं घटनाओं की सूचना मिलने में भी देरी नहीं लगेगी।

पटरी, रेहड़ी वालों से भी होगा संपर्क

पुलिस अपनी सक्रियता बढ़ाने एवं अपराधों को कम करने की दिशा में पटरी एवं रेहड़ी वालों को भी अपनी सूची में शामिल करेगी। हर मार्ग एवं व्यस्त इलाकों में पटरी एवं रेहड़ी पर दुकान लगाकर रोजी रोटी कमाने वाले लोगों का रजिस्टर तैयार किया जा रहा है। उनसे बातचीत कर उन्हें सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पुलिस का मानना है कि अधिकतर घटनाएं रास्तों में ही होती हैं। जहां पटरी एवं रेहड़ी वाले लोग सूचना देकर इन पर काफी हद तक नियंत्रण करने में सहयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com