कभी निभाया था अमिताभ के बचपन का किरदार, आज है अरबों के कारोबार का मालिक

कभी निभाया था अमिताभ के बचपन का किरदार, आज है अरबों के कारोबार का मालिक

मुंबई। बॉलीवुड की मसाला फिल्मों में बाल कलाकार की मौजूदगी लंबे वक्त से नजर आ रही है। बात चाहें सत्तर और अस्सी के दशक में एंग्री यंग मैन की छवि वाले अमिताभ बच्चन की फिल्मों की हो या आज के दौर का सिनेमा, बाल कलाकार फिल्मों को नया रंग देते हैं।

आपने कुली फिल्म का नाम तो सुना होगा, जिसने अमिताभ बच्चन को स्टारडम की नई ऊंचाईयां दीं। इस फिल्म में केवल अमिताभ को ही स्टारडम नहीं मिला, बल्कि इस फिल्म में अमिताभ के बचपन का किरदार निभाने वाले मास्टर रवि को कोई भूला सकता है क्या। इस फिल्म के जरिये मास्टर रवि का नाम भी सबकी जुबान पर चढ़ गया था।

मगर आपको पता है कि आज कुली के ये मास्टर रवि क्या कर रहे हैं, क्यों कुछ अरसे बाद ही रवि सिल्वर स्क्रीन से गायब हो गए और कैसे मास्टर रवि से रवि वालेचा बना ये शख्स आज अरबों की कंपनी चला रहा है। ये बताने से पहले हम आपको फिल्मों और टेलीविजन की दुनिया में रवि के सफर से रूबरू कराते हैं।

‘अमर अकबर एंथनी’ से हुई शुरुआत-

मास्टर रवि, जो अब रवि वालेचा हो गए हैं, उन्होंने मनमोहन देसाई की 1977 में रिलीज हुई फिल्म अमर अकबर एंथनी में अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाया था। इसके अलावा रवि ने कुली, देशप्रेमी, शक्ति, मिस्टर नटवरलाल जैसी हिट फिल्मों में काम किया।

इसमें से ज्यादातर फिल्मों में अमिताभ मुख्य भूमिका में रहे। मास्टर रवि ने न सिर्फ अपनी अदायगी से सबका दिल जाती बल्कि संवादों के जरिये भी खूब वाहावाही बटोरी। 6 जून 1971 को पैदा हुए रवि ने फकीरा फिल्म के जरिए सिनेमा की दुनिया में कदम रखा था।

अमर अकबर एंथनी फिल्म का ये डायलॉग जिसमें मास्टर रवि अमिताभ के बचपन का किरदार निभाते हुए डायलॉग बोलते हैं कि ‘छोटू तुझे भूख लगी है‘। इस फिल्म के बाद से ही ये साफ हो गया था कि ये मास्टर रवि लंबी रेस का घोड़ा साबित होंगे।

अमिताभ के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि बड़े स्टार किसी भी कलाकार को छोटा नहीं मानते हैं, फिर वो बाल कलाकार ही क्यों न हो।

टीवी शो में भी लंबे अरसे तक काम किया-

रवि वालेचा ने 90 के दशक के पॉपलुर टीवी शो शांति में भी काम किया। इसके अलावा भी उन्होंने कई टीवी शो किए।

 

एक्टिंग को छोड़ बिजनेस में बढ़ाए कदम-

कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने के बाद इस कलाकार ने बड़ा फैसला लेते हुए ग्लैमर की दुनिया को बाय-बाय कर दिया और हॉस्पिटैलिटी में नया करियर बनाया।

अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से इंटरनेशनल बिजनेस और हॉस्पिटैलिटी में मास्टर्स डिग्री के बाद रवि वालेचा ने अपना कारोबार शुरू किया। शुरुआती परेशानियों के कुछ बाद आज उनका कारोबार 300 करोड़ का हो गया है।

युवाओं का व्यक्तित्व निखारने का काम करते हैं-

आज होटल इंडस्ट्री में रवि वालेचा बड़ा नाम है, उनके पास बड़े-बड़े बैंक क्लाइंट के तौर पर मौजूद हैं। ऐसे में वो ये काम देखने के साथ ही उन युवाओं का व्यक्तित्व निखारने का काम करते हैं, जो इस इंडस्ट्री में अपना मुकाम बनाना चाहते हैं।

 

Source:Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com