टापू पर लगेगी बाल संसद, पहुंचेंगे एक हजार बच्चे

टापू पर लगेगी बाल संसद, पहुंचेंगे एक हजार बच्चे

bal final 14 10 2017

 

भोपाल। खंडवा जिले के पर्यटन स्थल हनुवंतिया टापू पर बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा नौ नवंबर को बाल संसद का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर विशेष बच्चे श्रेयांस बाघमारे एवं अब्दुल कादिर इंदौरी का सम्मान भी किया जाएगा। बाल संसद में खंडवा एवं बुरहानपुर के करीब एक हजार स्कूली बच्चे भाग लेंगे।

बाल आयोग के अध्यक्ष डॉ. राघवेंद्र ने बताया कि भोपाल, ग्वालियर, रीवा एवं सिंगरौली के बाद बाल संसद के लिए हनुवंतिया का चयन किया गया है। बाल संसद के लिए खंडवा एवं बुरहानपुर दोनों जिलों के करीब पांच हजार बच्चों में से 545 बच्चों का चयन किया जा रहा है। इससे स्कूलों के बच्चों में संसद की कार्रवाई, बाल अधिकार एवं कानून के प्रति जागरुकता भी बढ़ रही है।

इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं अन्य विपक्षी नेताओं की भूमिका के लिए बच्चों का चयन किया जा रहा है। इसमें यह प्रयास किया जाएगा कि संबंधित छात्र की भाव भंगिमाएं भी सांसद, मंत्री अथवा विपक्षी नेता की तरह ही हो। बच्चों को संसदीय प्रक्रिया की जानकारी भी दी जा रही है। आयोग अध्यक्ष ने बताया कि सोमवार 16 अक्टूबर को वह दोनों जिले के स्कूलों में जाकर कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे।

विशेष बालकों का सम्मान

आयोजन के दौरान मप्र पर्यटन विकास निगम द्वारा जबलपुर के प्रोजेरिया बीमारी से पीड़ित बालक श्रेयांस बाघमरे एवं रतलाम के नन्हे तैराक विशेष बालक अब्दुल कादिर का सम्मान किया जाएगा। बाल संसद में आने वाले सभी बच्चों के लिए पर्यटन विकास निगम व्यवस्थाएं जुटा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com