हाईटेक होंगे एक दर्जन शहर, 850 ग्रामीण एक्सचेंज जुड़ेंगे वाईफाई से

हाईटेक होंगे एक दर्जन शहर, 850 ग्रामीण एक्सचेंज जुड़ेंगे वाईफाई से

 

 

भोपाल। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल प्रदेश के भोपाल-इंदौर सहित एक दर्जन शहरों को हाईटेक बनाएगा। इसके अलावा प्रदेश के 850 ग्रामीण टेलीफोन एक्सचेंज को भी वाईफाई से जोड़ने की तैयारी है। बीएसएनएल ने इन शहरों में वाईफाई हॉट स्पॉट लगाने की योजना बनाई है।

अब तक 114 वाईफाई हॉट स्पॉट लगा दिए गए हैं। विभाग के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. गणेशचंद्र पांडेय ने बताया कि जहां हॉट स्पॉट लगाए जाने हैं, उन शहरों में इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, दतिया के अलावा महिदपुर एवं टेकनपुर आदि शामिल हैं।

उधर, केन्द्र सरकार ने देशभर में ग्रामीण क्षेत्र के 25 हजार टेलीफोन एक्सचेंज को वाईफाई से जोड़ने का टारगेट रखा है। इस योजना में मप्र के 850 ग्रामीण एक्सचेंज चि-त किए गए हैं। बीएसएनएल ने इन ग्रामीण क्षेत्रों में वाईफाई सिस्टम लगाने की तैयारी कर ली है।

पहले चरण में प्रदेश के 50 गांव चुने गए हैं, जहां दिसंबर तक ग्रामीणों को वाईफाई की सुविधा दी जाएगी। इसके बाद अगले चरण में मार्च 2018 तक सभी शेष 800 गांवों के टेलीफोन एक्सचेंज को वाईफाई से जोड़ दिया जाएगा। मुख्य महाप्रबंधक डॉ. पांडेय का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में वाईफाई सुविधा शुरू होने से यहां मुफ्त इंटरनेट सुविधा मिल सकेगी।
Source:Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com