संकट में ब्रिटेन एयरलाइंस, 9 लाख यात्रियों पर पड़ेगा असर

संकट में ब्रिटेन एयरलाइंस, 9 लाख यात्रियों पर पड़ेगा असर

 

लंदनः ब्रिटेन में उस समय अबतक का सबसे बड़ा एयरलाइन संकट गहरा गया जब यहां की सबसे पुरानी विमानन कंपनियों में से एक मोनार्च एयलाइंस ने सोमवार से अपना परिचालन बंद कर दिया। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने बताया कि कंपनी की आगामी 3 लाख बुकिंग रद्द कर दी गई हैं। 50  साल पुरानी इस कंपनी के बंद होने का असर करीब 9 लाख यात्रियों पर पड़ेगा। तकरीबन एक लाख से ज्यादा पर्यटक विदेश में फंस गए हैं।

मोनार्क एयरलाइंस की स्थापना 1968 में हुई थी। विमानन कंपनी ने 750,000 बुकिंग रद्द कर दी हैं और यात्रियों और स्टाफ से इसके लिए खेद प्रकट किया है। मोनार्क के मुख्य कार्यकारी एंड्रयू स्वैफील्ड ने कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में कहा है, ‘हम प्रशासकों और सीएए के साथ काम कर रहे हैं, ताकि हम आपकी मुश्किलों को कम कर सकें।’

उल्लेखनीय है कि विमानन कंपनियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा और पौंड की गिरती कीमतों को इसके बंद होने का कारण माना जा रहा है। इस साल एयर बर्लिन और एयर अल्टालिया ने खुद को दिवालिया घोषित करने के लिए अर्जी दाखिल की है। उसके बाद अब मोनार्क एयरलाइंस का बंद होना यूरोपीय एयरलाइन उद्योग में किसी बड़ी अशांति से कम नहीं है। यही नहीं रेयान एयर को भी अपनी हजारों उड़ाने रद करनी पड़ी हैं, क्योंकि फ्लाइट के लिए उन्हें पर्याप्त पायलट नहीं मिल रहे हैं।

इस कदम से मोनार्च के 110,000 ग्राहक सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे, जो विदेशों से अगले दो सप्ताह में इस एयरलाइन से यहां वापस आने वाले थे।   30 से ज्यादा हवाईअड्डों पर 30 विमानों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है, ताकि विदेश में फंसे लोगों को ब्रिटेन लाया जा सके।

Source:Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com