अटके प्याज खरीदी के 580 करोड़ रुपए

अटके प्याज खरीदी के 580 करोड़ रुपए

 

भोपाल। अनुपूरक बजट में प्रावधान होने के बावजूद राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) को प्याज खरीदी के 580 करोड़ रुपए अब तक नहीं मिल पाए। बताया जा रहा है कि कैबिनेट से प्रस्ताव पारित नहीं होने के कारण वित्त विभाग इस राशि को जारी नहीं कर रहा है। उधर, मार्कफेड ने राशि निकलने के लिए विशेष अनुमति मांगी है। उसके ऊपर 40 करोड़ रुपए के भुगतान का दबाव है।

सूत्रों के मुताबिक मार्कफेड ने प्याज का भुगतान करने के लिए अपेक्स बैंक से 580 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है। इसकी पूर्ति के लिए सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के पहले अनुपूरक बजट में 580 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस राशि को निकालने के लिए कैबिनेट से पहले योजना को मंजूरी मिलना जरूरी है। इसका प्रस्ताव भेजा जा चुका है पर ये कैबिनेट एजेंडे में शामिल नहीं हो पा रहा है।

उधर, मार्कफेड के ऊपर किसानों के बाकी 40 करोड़ रुपए का भुगतान करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए वित्त विभाग से विशेष अनुमति भी मांगी जा चुकी है पर उसने नियमों का हवाला देते हुए इनकार कर दिया है। मार्कफेड के प्रबंध संचालक ज्ञानेश्वर पाटिल ने बताया कि ज्यादातर किसानों को भुगतान हो चुका है। 580 करोड़ रुपए मिलने हैं। हमने आहरण (राशि निकालने) की छूट मांगी है।

Source:Agency

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com