मूंगदाल का चीला है सेहत और स्‍वाद का खजाना

मूंगदाल का चीला है सेहत और स्‍वाद का खजाना
December 27, 2019 • Netranjali • सेहत

मूंगदाल का चीला है सेहत और स्‍वाद का खजाना

” alt=”” aria-hidden=”true” />

नाश्‍ते की ऐसी रेसिपी जो न सिर्फ बनाने में आसान है बल्‍कि हेल्‍दी है, पेट के लिए हल्‍की है और टेस्‍टी भी है। इसमें थोड़ा सा ट्विस्‍ट एड करके आप इसे और भी मजेदार बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं मूंगदाल चीला बनाने की रेसिपी

सामग्री
1 कप भीगी हुई मूंगदाल
100 ग्राम पनीर
1 छोटी बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
3 से 4 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया

नमक स्वादानुसार
1 चम्मच अदरक पेस्ट
1 या 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
3-4 टेबलस्पून तेल
2 चुटकी हींग

विधि
मूंगदाल का चीला बनाने से तकरीबन 4 से 5 घंटे पहले बिना छिलके वाली मूंग की दाल को साफ पानी में भिगो लीजिए। भीगी हुई दाल में चुटकीभर हींग और थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्‍सी में पीस लें। इसे अलग कटोरे में निकाल लें और इसमें अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया और नमक मिला लें। थोड़ा सा पनीर कद्दुकस करके अलग रख लें।
अब गैस पर तवा चढ़ाएं और 1 चम्‍मच तेल पूरे तवे पर फैला दें। दाल के मिश्रण को तवे पर डालें और हल्‍के हाथों से इसे तवे पर फैला दें। इसके चारों तरफ एक से दो बूंद तेल डाल देंगी तो यह तवे में चिपकेगा नहीं। जब यह ऊपर से सूखने लगे तो समझ लें कि यह सिक गया है और इसे पलट दें। अब इसे दूसरी तरफ से सिकने दें, साथ ही इस पर कद्दुकस किया हुआ पनीर फैला दें। इसके किनारे-किनारे गोलाई में हल्‍का सा तेल डाल दें और इसे सिकने दें। अब इसे डोसे की तरह मोड़ते हुए तवे से उतार लें। इसे चटनी या सॉस के साथ पेश करें।

स्‍टफिंग के साथ चीला
पैन में दो चम्‍मच तेल डालें और इसे गर्म होने दें। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक का पेस्‍ट डालकर हल्‍का भूल लें। इसके बाद गाजर, बेबी कॉर्न डाल दीजिए और एक मिनट के लिए भून लें। अब इसमें शिमला मिर्च डालकर हल्‍का भूनें और नमक डाल दें। भूनी हुई सब्जियों को ठंडा कर लें और इसमें कद्दुकस किया पनीर मिला लें।
आपके पास बचे बाकी बैटर का भी चीला बन लें और स्‍टफिंग करके सॉस या चटनी के साथ उसे सर्व करें।