प्‍याज की बढ़ी कीमत से मिलेगी राहत

प्याज के दामों में हो रही बढ़ोतरी के बीच दिल्ली सरकार ने 23.90 रुपये प्रतिकिलो की दर से प्याज बेचने का निर्णय लिया है। शनिवार से राशन की 400 दुकानों व 70 मोबाइल वैन यानी पूरी दिल्ली में 470 स्थानों पर यह प्याज उपलब्ध होगा। यहां एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 5 किलो प्याज ही खरीद सकेगा। प्याज बेचने का काम सुबह दस से शाम पांच बजे तक होगा। इसके लिए किसी भी पहचान पत्र की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली सचिवालय में शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर योजना का शुभारंभ करेंगे।

लोगों से की ईमानदारी की अपेक्षा

दिल्ली सचिवालय में शुक्रवार को आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को उचित दर पर प्याज उपलब्ध कराने का एलान किया। हालांकि, मुख्यमंत्री ने आम जनता से ईमानदारी दिखाने की अपेक्षा की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि फिलहाल पांच दिन तक रोजाना एक लाख किलो प्याज केंद्र सरकार से खरीदा जाएगा। इसके बाद समीक्षा होगी, जरूरत होगी तो मात्र और बढ़ा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्याज अभी केंद्र सरकार की तरफ से आया है। इसलिए गुणवत्ता की जांच किए बिना सीधे बाजार में उतारा जाएगा।

जब तक दाम कम नही होंगे, बिक्री जारी रहेगी

प्याज की बिक्री दिल्ली सरकार तब तक करेगी, जब तक सामान्य बाजार में दाम कम न हो जाएं। प्याज की जमाखोरी करने वालों पर भी सरकार की नजर है। ऐसे लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। दिल्ली सरकार की तरफ से सस्ता प्याज बेचे जाने से बाजार में भी दाम कम होने की उम्मीद है।

प्याज की गुणवत्ता जांचने नासिक जाएगी टीम

दिल्ली वालों को बेहतर प्याज मिल सके, इसके लिए आने वाले दिनों में दिल्ली सरकार के दो अधिकारियों की टीम को नासिक भेजा जाएगा। इन अधिकारियों के द्वारा प्याज की गुणवत्ता की जांच करने के बाद ही प्याज के ट्रकों को दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा।

केंद्र ने तय किया दाम

दिल्ली सरकार केंद्र से प्याज खरीद रही है और बिक्री की जो 23.90 रुपये की दर निर्धारित है। यह भी केंद्र सरकार ने तय की है। इसमें 4 रुपये प्रति किलो का राशन दुकान संचालकों को कमीशन भी दिया जाएगा।

खुदरा बाजार में 60-80 रुपये प्रति किलो बिक रहा प्याज

केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में फिलहाल खुदरा बाजार में प्याज 60-80 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 60 रुपये प्रति किलो हो गया है, जो कि 2015 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। वहीं महाराष्ट्र में स्थित एशिया की सबसे बड़ी मंडी में भी प्याज 50 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। बता दें कि प्‍याज भारत की राजनीति पर बहुत गहरा असर डालता है। कई बार यह सत्‍ता परिवर्तन का कारण भी रहा है।