सोनिया-मनमोहन जेल में बंद चिदंबरम से मिले, आज दिल्ली हाईकोर्ट में जमानत पर सुनवाई

अमित कुमार गुप्ता

नई दिल्ली  -आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी पूर्व वित्त पी. चिंदबरम की जमानत याचिका पर सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। आज सुबह कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कार्ति चिदंबरम उनसे मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे। इससे पहले 19 सितंबर को विशेष अदालत ने चिदंबरम की न्यायिक हिरासत दूसरी बार 14 दिन के लिए बढ़ाई थी। वे 3 अक्टूबर तक तिहाड़ में रहेंगे।

पिता से मिलने के बाद कार्ति चिदबंरम ने कहा, ‘‘मेरे पिता और मेरा परिवार इस समर्थन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। इस राजनीतिक लड़ाई में यह हमारे लिए बड़ी ताकत है।’’

सीबीआई ने जमानत का विरोध किया था

पिछली सुनवाई में सीबीआई ने पहले चिदंबरम की जमानत याचिका का विरोध किया था। जांच एजेंसी ने कोर्ट को बताया था कि अब तक हुई जांच में पता चला है कि वित्त मंत्री रहते हुए उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अवैध रकम की मांग की थी। फेमा के तहत की गई अनियमितताओं को दबाने के लिए इस रकम की मांग की गई थी। आईएनएक्स मीडिया केस में आरोपी पीटर और इंद्राणी मुखर्जी ने इस रकम का भुगतान किया था। चिदंबरम और उनके बेटे कीर्ति को ये रकम भारत और विदेश में चुकाई गई थी।

सीबीआई ने 305 करोड़ रुपए की अनियमितता को लेकर केस दर्ज किया
चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने वित्त मंत्री रहते हुए रिश्वत लेकर आईएनएक्स मीडिया को 2007 में 305 करोड़ रु. लेने के लिए विदेशी निवेश प्रोत्साहन बोर्ड से मंजूरी दिलाई थी। ईडी भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनसे पूछताछ कर रही है। चिदंबरम इस मामले में जमानत के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

21 अगस्त को गिरफ्तार हुए थे चिदंबरम
विशेष अदालत ने चिदंबरम को 5 सितंबर को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया था। दिल्ली हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत अर्जी खारिज होने पर सीबीआई ने उन्हें 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था। इसके बाद जांच एजेंसी ने भ्रष्टाचार के मामले में उन्हें हिरासत में लेकर 14 दिन तक पूछताछ की थी

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com