अफगानिस्तान ने सीमा पर पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में शिकायत की है

पाकिस्तान के पड़ोसी मुल्क सीमा पर उसके नापाक हरकत से परेशान हैं। पाकिस्तान की ओर आए दिन सीमा पर गोलीबारी होती रहती है। अपनी इस हरकत की वजह से वो संयुक्त राष्ट्र (UN) में घिरता दिख रहा है। अफगानिस्तान ने इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में शिकायत की है। अफगानिस्तान ने 22 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र को इसे लेकर एक पत्र लिखा। इस पत्र में उसने पाकिस्तान की ओर से हो रही सैन्य उल्लंघन कड़ी निंदा करते हुए उचित कार्रवाई करने की अपील की है।

200 से ज्यादा रॉकेट्स दागे
पिछले एक दशक से युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान ने इस पत्र में पाकिस्तानी सेना पर आरोप लगाया है कि उसने 19 और 20 अगस्त के बीच कुनार प्रांत के शहरों पर 200 से ज्यादा रॉकेट्स दागे। अफगानिस्तान का कहना है कि बार-बार अपील के बावजूद पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी की हो रही है। इसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है।

संयुक्त राष्ट्र के दायित्वों का पालन करने में पाकिस्तान विफल
अफगानिस्तान मिशन की ओर से लिखे इस पत्र में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों के तहत अपने दायित्वों का पालन करने में पाकिस्तान विफल रहा है। अफगानिस्तान इसकी कठोर शब्दों में निंदा करता है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अंतरराष्ट्रीय मानवीयता कानून का भी पालन नहीं कर रहा है।’ साथ ही इस पत्र में सुरक्षा परिषद से भी पाकिस्तान की ओर से लगातार सीमा पर हो रही घुसपैठ के खिलाफ जरूरी कदम उठाने की मांग की।

पाकिस्तानी सेना  कर रही जबरन निर्माण कार्य
अफगानिस्तान ने भी ये भी आरोप लगाया है कि देश के पूर्वी इलाकों में अफगानिस्तान के क्षेत्र में आनेवाले जमीन पर पाकिस्तानी सेना जबरन निर्माण कार्य कर रही है। पाक सेना की ओर से इस क्षेत्र में बैरियर्स बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा पाकिस्तानी सैन्य एयरक्राफ्ट बिना अनुमति के अफगानिस्तान के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं।

स्थानीय लोग में दहशत 
अफगानिस्तान ने इस पत्र में जिक्र किया है कि हाल में 19 और 20 अगस्त को पाकिस्तान कि ओर से कुनार क्षेत्र में भारी गोलीबारी हुई। इस वजह से संपत्ति का काफी नुकसान हुआ और स्थानीय लोग दहशत में आ गए। साथ ही यह भी लिखा गया है कि पाकिस्तानी सेना आए दिन अफगानिस्तानी क्षेत्र में गोलाबारी करती है। अफगानिस्तान ने यूएनएसी में पाकिस्तान के इस हरकत पर लगाम लगाने की गुजारिश की है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com