‘मन की बात’ में बोले PM मोदी, प्लास्टिक के खिलाफ होगा नया जन आंदोलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये देशवासियों को संबोधित किया। यह मई में लोकसभा चुनावों में जीत के बाद पीएम मोदी का तीसरा मन की बात कार्यक्रम था। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि इसबार 2 अक्टूबर को हम बापू की 150वीं जयंती मनाएंगे तो हम उन्हें न केवल शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे।

‘2 अक्टूबर को विशेष उत्सव बनाएंगे’
पीएम मोदी ने कहा कि मैं समाज के सभी वर्गों से अपील करता हूं कि इस साल 2 अक्टूबर, भारत माता को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति दिलाने के रूप में मनाएं। महात्मा गांधी का दिन एक विशेष उत्सव बन जाए। कई व्यापारी भाई-बहनों ने दुकान में एक तख्त लगा दी है। जिस पर लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ लेकर आएं, इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में भी योगदान भी दे पाएंगे।

PM मोदी के ‘मन की बात’ के प्रमुख अंश

पिछले महीने मुझे देश में टाइगर सेंसस जारी करने का सौभाग्य मिला, भारत में बाघों की आबादी 2967 है: मोदी

‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार, यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मन की बात के कार्यक्रम में डिस्कवरी चैनल पर बेयर ग्रिल्स के साथ शो का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि मुझसे इस बारे में बहुत सारे लोगों ने पूछा हैय़ मैं इस एक एपिसोड से देश ही नहीं दुनियाभर के युवाओं से जुड़ गया हूं।

2 अक्टूबर को प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे: PM मोदी

130 करोड़ हिंदुस्तानियों के लिए 130 करोड़ कल्पनाएं है: PM मोदी

हर व्यक्ति गांधी जी की 150वीं जयंती पर कोई ना कोई संकल्प ले: पीएम मोदी

11 सितंबर से ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ शुरू किए जाएगा: PM मोदी

गांधी जी ने समाज संवर्धन पर हमेशा बल दिया: मोदी

देशवासी गांधी से जुड़ी किसी जगह की यात्रा करें: PM मोदी

हमारा देश एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है, वहीं दूसरी ओर देश में हर जगह कोई न कोई त्योहार मनाया जा रहा हैः मोदी

भगवान श्री कृष्ण के जीवन से वर्तमान की समस्याओं का समाधान ढूंढा जा सकता हैः PM मोदी

आज जब हम उत्सवों की चर्चा कर रहे हैं, तब भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है। भारत के साथ-साथ दुनियाभर में इसकी चर्चा है, मैं बात कर रहा हूं महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की: PM मोदी

पहली ‘मन की बात’
30 जून 2019 को लोकसभा चुनाव के बाद ‘मन की बात’ कार्यक्रम के अपने पहले एपिसोड में मोदी ने आपातकाल, जल संकट और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की। उन्होंने लोगों से नियमित रूप से किताबें पढ़ने की आदत डालने का भी आग्रह किया था।उन्होंने कहा था कि उन्होंने हर महीने के आखिरी रविवार को देशवासियों को संबोधित किए बिना खाली महसूस किया।

दूसरी ‘मन की बात’
धारा 370 खत्म किए जाने से एक सप्ताह पहले प्रसारित मन की बात की दूसरी कड़ी में प्रधानमंत्री ने कश्मीर पर चर्चा करते हुए कहा था कि जो लोग नफरत फैलाते हैं, वे अपनी नापाक योजनाओं में कभी सफल नहीं होंगे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com