उमस व गर्मी ने एक फिर दिल्ली-एनसीआर में लोगों को बेहाल कर दिया है।

उमस व गर्मी ने एक फिर दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) में लोगों को बेहाल कर दिया है। बारिश थमने से बृहस्पतिवार को तीखी धूप व उमस रही। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ। यही वजह है कि गर्मी अधिक महसूस हुई।

मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा मौसम में अधिकतम आद्र्रता 88 फीसद व न्यूनतम आद्र्रता 56 फीसद दर्ज की गई। दिल्ली के किसी भी इलाके में बारिश नहीं हुई। जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस था। इस तरह मौसम के तापमान में बढ़ोतरी होने से एक बार फिर गर्मी बढ़ गई है।

मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है, इसलिए लोगों को गर्मी से खास राहत नहीं मिलेगी।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को गुजरात के कई जिलों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र,कोंकण में तेज बारिश का अनुमान है। विभाग ने असम, मेघालय, तमिलनाडु और उत्तराखंड में भी तेज बारिश का अनुमान जताया गया है।

बता दें कि मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लोगों का बारिश के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है, तब तक लोगों को उमस परेशान करती रहेगी।

वहीं, नोएडा में भी शहरवासी बृहस्पतिवार को बारिश के बाद उमस से बढ़ी गर्मी से परेशान दिखे। सड़कों पर लोग तेज धूप से बचने के लिए अपना चेहरा ढक कर निकले। तेज धूप के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.9 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 62 से 83 फीसद के बीच रहा। बीते तीन दिन पहले हुई बारिश के बाद कुछ राहत मिली थी, लेकिन बृहस्पतिवार को मौसम खुला रहने से तेज धूप की उमस भरी चिपचिपाती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया।

सूर्य की आग उगलती तल्ख किरणों ने लोगों को तीखी उमस का अहसास कराया। पूरा दिन आसमान से धूप की लुकाछिपी जारी रही। उमस से लोग परेशान दिखे। शाम को मौसम बदला और आसमान में बादल छाए, तो लोग बेहद खुश हुए।

वहीं, बुधवार की तरह ही मौसम विभाग की भविष्यवाणी गलत साबित हुई, क्योंकि विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार को मंगलवार की तरह ही तेज बारिश की संभावना व्यक्त की थी।

गौरतलब है कि मौसम विभाग बार-बार दावा कर रहा है कि पूरा सप्ताह बारिश के आसार हैं। लेकिन हवा न चलने से भी लोग परेशान है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी मौसम तल्ख बना रहेगा। चिपचिपाती गर्मी से लोगों को परेशान रहना पड़ सकता है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com