इन टिप्स से सदा चमकती रहेगी जूलरी

मानसून का नाम सुनते ही बारिश की फुहारें, सुहावना मौसम, मिट्टी की सौंधी खुशबू और चाय-पकौड़े याद ही आते हैं। मानसून सीज़न बेशक तन और मन को तरोताजा कर देता है लेकिन कुछ चीज़ों के लिए ये मौसम बिल्कुल भी सही नहीं होता जैसे आपकी मंहगी जूलरीज के लिए। इस मौसम में उन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है जिससे इनकी चमक सालों-साल बरकरार रह सकें। तो आइए जानते हैं सिल्वर से लेकर गोल्ड तक को कैसे, ऐसे मौसम में रखा जा सकता है सुरक्षित।

डायमंड्स

वैसे तो डायमंड जूलरी जल्दी खराब नहीं होती लेकिन नमी और धूल के लगातार संपर्क में रहने से ये धीरे-धीरे अपनी सुंदरता खोने लगे हैं। तो इस पर लगे धूल को हटाने के साथ ही उसकी चमक को बरकरार रखने के लिए डायमंड जूलरी को साबुन मिले पानी या मुलायम कपड़े से साफ करें।

सिल्वर

सिल्वर जूलरी की सही तरीके से न केयर करने पर ये तुरंत काली पड़ जाती है और मानसून सीजन में इन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है। तो सिल्वर जूलरी को साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट या किसी साफ कपड़े का इस्तेमाल करें लेकिन पानी का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें।

गोल्ड एंड प्लेटिनम

गोल्ड और प्लेटिनम ऐसे मैटल में गिने जाते हैं जिन्हें बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। हां लेकिन लगातार धूप, धूल और नमी वाला मौसम इसकी चमक फीकी कर सकता है। तो इनकी खोई हुए चमक वापस लाने के लिए आप इन जूलरीज़ को साबुन मिले गुनगुने पानी से साफ करें।

जेमस्टोन्स

पर्ल, कोरल, अंबर आदि जेमस्टोन्स काफी डेलीकेट होते हैं जो परफ्यूम, डिओ और खासतौर से मानसून के नमी वाले मौसम के संपर्क में आते ही अपनी चमक खोने लगते हैं। इसके अलावा इनपर लगने वाले स्क्रेच को भी दूर करना आसान नहीं होता। तो इस तरह की जूलरी पहनने से पहले ही डिओ और परफ्यूम लगा लें और नमी से बचाने के लिए इन्हें किसी बॉक्स या कपड़े में लपेटकर रखें।

 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com