गुरु गोबिंद सिंह पर टिप्पणी कर फंसे आप सांसद भगवंत मान, पीएम मोदी पर कसा था तंज

पंजाब के संगरूर से आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान एक बार फिर से विवादों में हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए एक ट्वीट किया। मान ने इस ट्वीट में कहा कि 300 साल में सिर्फ दो नेता पैदा हुए हैं…गुरु गोबिंद सिंह और भगत सिंह जी…जिन्होंने चुनाव नहीं इंसाफ की लड़ाईयाँ लड़ी थी..! भगवंत मान के इस ट्वीट पर सिख समुदाय में रोष है। शिरोमणि अकाली दल के नेतृत्व ने श्री गुरु गोबिंद सिंह की तुलना मनुष्य से करने पर मान से तुरंत माफी मांगने की बात कही है।

Bhagwant Mann

@BhagwantMann

10-10 लाख रुपये के सूट पहन कर फ़क़ीरी नहीं होती..पिछले 3 सौ साल में सिर्फ़ दो नेता पैदा हुए है..श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और भगत सिंह जी..जिन्होंने चुनाव नहीं इंसाफ़ की लड़ाईयाँ लड़ी थी..!

1,031 people are talking about this

पहले संसद में दिया भाषण, फिर ट्वीट किया

मंगलवार को भगवंत मान संसद में अपना पहला भाषण दे रहे थे। कुछ सांसदों द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को फकीर की संज्ञा दिए जाने पर मान ने कहा, “10-10 लाख रुपए के सूट पहनने वाला रहबर नहीं होता और न ही बैंकों को लूटने वाले लोगों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखने से फकीरी होती है। न ही दो चुनाव जीत जाने परी कोई रहबर बन जाता है। फकीर वह होता है, जो माछीवाड़े के जंगलों में कांटों की सेज में अपने परिवार का बलिदान करता है। उन्होंने कहा कि इस तरह से चुनाव जीतने वाले फकीरों से बचो, क्योंकि ये आपके लिए भी खतरनाक हो जाएंगे।’

मान ने सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई

शिअद नेता व पूर्व मंत्री महेश इंदर सिंह ग्रेवाल ने कहा, “कितने दुख की बात है, भगवंत मान ने कहा कि सिखों के 300 साल के इतिहास में सिर्फ दो ही नेता हुए हैं- श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और सरदार भगत सिंह। इस बयान ने पूरी दुनिया में रह रहे सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। उन्हें इससे गहरा आघात लगा है कि मान ने बड़ी लापरवाही से गुरु साहिब की तुलना एक मनुष्य से कर दी।

इतना ही नहीं, मान बाकी महान शहीदों शहीद ऊधम सिंह, करतार सिंह सराभा, लाला लाजपत राय, सुखदेव, राजगुरु आदि का अपमान नहीं कर सकते। मान को तुरंत सिखों, पंजाबियों व शहीदों के परिवारों से माफी मांगनी चाहिए। यदि वह ऐसा नहीं कर सकते तो हम प्रदर्शन करके मान को माफी मांगने के लिए मजबूर करेंगे।’