जल संकट – लियानार्दो डिकैप्रियो ने जताई चेन्नई के लिए चिंता, लिखा- हम दुनिया बदल सकते हैं

टाइटेनिक के एक्टर लियोनार्दो डिकैप्रियो ने अपने इंस्टाग्राम पर चेन्नई के वॉटर क्राइसिस का फोटो शेयर किया है। फोटो के साथ लियो ने कैप्शन में लिखा है- हम दुनिया को बदल सकते हैं। लियो ने यह फोटो एक इंटरनेशनल न्यूज वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के बाद शेयर की है।

फाउंडेशन चलाते हैं लियोनार्दो : गौरतलब है कि डिकैप्रियो अपने नाम से 1998 में एक फाउंडेशन बनाया है। जो पर्यावरण जागरुकता बढ़ाने का काम करता है। इसकी मदद से लाखों डॉलर फंड जुटाते हैं जो पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम करता है।

4 साल पहले आए थे इंडिया : लियानार्दो 4 साल पहले 2015 में भारत आए थे। जहां उन्होंने अपनी डॉक्यूमेंट्री बियॉन्ड द फ्लड के कुछ हिस्से शूट किए थे। इस दौरान उन्होंने सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की सुनीता नारायण का इंटरव्यू लिया था और ताज महल का दौरा भी किया था।

lio

लियो ने मैसेज में लिखा है – अब केवल बारिश ही चेन्नई को इन हालातों से बचा सकती है। एक कुआं पूरी तरह खाली है और एक शहर बिना पानी के है। 4 वॉटर रिजर्वायर सूख जाने के बाद भारत का शहर चेन्नई मुश्किल में है। लोगों को घंटों लाइन में लगने के बाद पानी मिल रहा है। जैसे-जैसे पानी का स्तर घट रहा है होटल और रेस्टॉरेन्ट्स अस्थायी रूप से बंद हो रहे हैं। सरकार पानी के विकल्प खोज रही है लेकिन लोग अब भी बारिश के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

अभी ये हैं चेन्नई के हालात : चेन्नई का जल संकट दूर करने के लिए तमिलनाडु सरकार ने नई योजना बनाई है। चेन्नई में 52.5 करोड़ लीटर प्रतिदिन पानी की सप्लाई की जा रही है, लेकिन जिन 4 जलाशयों से पानी आता है, वे सूख चुके हैं। सरकार ने जोलारपेट्टई से रेलमार्ग द्वारा प्रतिदिन 1 करोड़ लीटर पानी लाने की योजना बनाई है। जोलारपेट्टई चेन्नई से 220 किमी दूर है। इसके अलावा केरल ने भी तमिलनाडु को रोज 20 लाख लीटर पानी भेजने की पेशकश की।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com