2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हो सकता है महिला क्रिकेट

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने 2022 में होने वाले गेम्स के लिए महिला क्रिकेट को भी नामित किया है। अब कॉमनवेल्थ देशों की सहमति के बाद महिला क्रिकेट को बतौर मेडल इवेंट कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल कर लिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने फेडरेशन के इस कदम का समर्थन किया है।

आईसीसी ने हाल ही में महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल करने की वकालत की थी। परिषद का कहना है कि वह क्रिकेट के जरिए महिला सशक्तीकरण को दुनिया में बढ़ावा देना चाहता है। आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव मनु साहनी ने इस मौके पर कहा, “हम बेहद खुश हैं कि महिला क्रिकेट को 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए नामित किया गया है। हमें इस परिवार का हिस्सा बनते हुए बेहद खुशी होगी।

वहीं ईसीबी के सीईओ टॉम हैरिसन ने कहा कि क्रिकेट को बढ़ावा देने में कॉमनवेल्थ गेम्स अहम भूमिका निभाएगा। इससे दुनिया को महिला क्रिकेट की खूबियां दिखाने में मदद मिलेगी। साथ ही इस खेल की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में एक बार शामिल हुआ है क्रिकेट
क्रिकेट इससे पहले सिर्फ एक बार 1998 में मलेशिया में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। 50-50 ओवर के फॉर्मेट में खेले गए मैचों को पूर्ण अंतरराष्ट्रीय के बजाय लिस्ट-ए का दर्जा दिया गया। इसमें 16 टीमों ने हिस्सा लिया था। 9 में से 7 टेस्ट खेलने वाली टीमें भी इन गेम्स में शामिल रही थीं। वेस्टइंडीज ने इसमें एक टीम के बजाय अलग-अलग एंटीगा और बरबुडा के तौर पर हिस्सा लिया। जबकि इंग्लैंड ने इस टूर्नामेंट में टीम भेजने से इनकार कर दिया था।

HAMARA METRO

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com